Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

साबुन की जगह करें इन चीजों का इस्तेमाल, नहीं आएगा रूखापन

winter care

winter care

सर्दियों (Winter)  का मौसम जारी हैं जिसमें त्वचा के रूखेपन की समस्या सामने आती ही हैं। सर्दियों के दिनों में त्वचा का खास ख्याल रखने की जरूरत होती हैं क्योंकि नमी की कमी की वजह से त्वचा रूखी रहती हैं। रूखेपन के चलते त्वचा पर खुजली होने लगती हैं और दिक्कतों का सामना करना पड़ता हैं।

ऐसे में आपको नहाते समय ध्यान रखने की जरूरत होती हैं। आज इस कड़ी में हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें साबुन (Soap) की जगह इस्तेमाल करने से त्वचा में रूखापन नहीं आएगा। तो आइये जानते हैं इन चीजों के बारे में।

लगाएं उबटन

अगर आपको साबुन लगाने से रूखेपन की समस्या हो रही है तो आप इसकी जगह उबटन का इस्तेमाल करें। इसे बनाना बेहद आसान है साथ ही इसके कारण आपके पैसे भी बचेंगे। इससे रूखापन तो खत्म होगा ही साथ ही में आपकी स्किन भी मुलायम बनेंगी।

कच्चे दूध से नहाएं

अगर आपके स्किन पर इन सब चीजों से एलर्जी होती है तो आप कच्चा दूध लगाएं। इससे आपको परेशानी भी कम होगी। साथ ही आपके पैसे भी बचेंगे। और देखा जाए तो दूध में तो कईं तरह के पोषक तत्व भी पाएं जाते हैं।

शॉवर जेल लगाएं

इसके अलावा आप शॉवर जेल का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। बाजार में आपको बहुत सारे शॉवर जेल भी मिल जाएंगी जिसमें क्रीम का इस्तेमाल किया होता है। आप इसके साथ नहाएं। इससे आपकी बॉडी को पूरा पोषक तत्व मिलता है। इससे ड्राईनेस की समस्या भी कम होती है।

नीम के पत्तों का करें यूज

अगर आपकी स्किन नाजुत है और आपको हमेशा रिएक्शन का डर रहता है तो आप इसके लिए नीम के पत्तों का इस्तेमाल करें। नीम के 15 से 20 पत्तें लें और इसे पानी में उबाल लें। इसे ठंडा होने पर इसके साथ नहाएं और फिर देखिए इससे स्किन का रूखापन भी दूर होगा और आपकी स्किन भी सॉफ्ट बनेगी।

ऑयल मसाज करें

हम आपको एक और ऑप्शन देते हैं जिसके इस्तेमाल से आपकी बॉडी का रूखापन दूर हो जाएगा। दरअसल आप को नहाने से पहले एक छोटा सा काम करना है जो है ऑयल मसाज का। आपको नारियल के तेल से, जैतून के तेल से या आप कोई भी तेल इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके साथ आपको ऑयल मसाज करनी है। और फिर देखिए आपकी बॉडी कैसे चमकेगी।

Exit mobile version