Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

चूहे के आतंक से है परेशान, छुटकारा पाने के लिए इन नुस्खें का करें इस्तेमाल

Rats

Rats

घर में अगर चूहे (Rats) आ जाएं तो बहुत बड़ी आफत हो जाती है। ये घर पर मौजूद हर खाने पीने का सामन से लेकर कपड़ों को कुतरने लगते हैं। यहीं नहीं चूहे कई बीमारियों को भी दावत देते हैं। क्योंकि वह अपनी यूरिन को पैरों के माध्यम से हर जगह कर देते हैं। इसलिए जरूरी है कि इन्हें घर से भगाया जाए। चूहों (Rats) को मारने के लिए रेट किलर मिल जाता है, लेकिन इसके इस्तेमाल के बाद भी वो घर से भागते नहीं हैं। ऐसे में आप चाहे तो बिना मारे ही चूहों को घर से भगा सकते हैं। क्या आप घर पर मौजूद चूहों (Rats) से हो गई हैं परेशान तो इन्हें भगाने लिए ये घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं।

लाल मिर्च:

घर से चूहे (Rats) भगाने के लिए आप लाल मिर्च का इस्तेमाल करें। घर के कोनों में आप थोड़ी-थोड़ी लाल मिर्च डाल दें। इससे चूहे दोबारा नहीं आएंगे। क्योंकि लाल मिर्च से उन्हें सांस लेने में समस्या हो सकती है।

तेजपत्ता:

चूहों को तेजपत्ता की स्मेल बिलकुल भी पसंद नहीं आती है इसलिए उन्हें घर से भगाने में तेजपत्ता आपकी मदद कर सकता है। इसलिए आप चाहें तो घर पर उन जगहों पर तेजपत्ता रख सकते हैं जहां पर चूहा ज्यादा आते हैं।

पुदीने का तेल:

रूई में थोड़ा सा पुदीने का तेल डालकर उन जगहों पर रख दें। जहां पर चूहे (Rats) आते हैं। इसेस वह नहीं आएंगे। आप चाहे तो पुदीने के तेल के बदले पत्तियां का इस्तेमाल कर सकते हैं।

प्याज:

चूहों (Rats) को भगाने में प्याज बेहद कारगर है। चूहों को प्याज की गंध बिल्कुल भी पसंद नहीं होती है। इसलिए चूहे के बिल के साथ-साथ उन जगहों पर प्याज का टुकड़ा रख दें जहां वह आते हैं।

बाल:

चूहों (Rats) को घर से भगाने का सबसे आसान तरीका है इंसानों के बाल उन्हें दिखाई नहीं हेते हैं और उसे निगल जाते हैं। इसलिए आप बालों को चूहे के बिल के पास रख दें।

Exit mobile version