हाथों की बेहतर सफाई के लिए करें इस तरह के पानी का इस्तेमाल

हैंडवॉशिंगहैंडवॉशिंग
Loading...

लाइफ स्टाइल डेस्क। हाथ तो हम दिन में बहुत बार धुलते हैं, जैसे खाना खाने के पहले भी और फ्रेश होने के बाद लेकिन स्वस्थ रहना हैं, तो हमारे हाथ हमेशा साफ होने चाहिए। हाथ धोने का महत्व समझाने के लिए एक से सात दिसंबर तक हैंडवॉशिंग अवेयरनेस वीक यानी कि जागरूकता सप्ताह मनाया जा रहा हैं सर्दियों में ठंड की वजह से लोग हाथ धोने से बचते हैं। कई लोगों का मानना हैं, कि गर्म पानी से हाथ धोना ज्यादा फायदेमंद होता हैं, क्योंकि इससे ज्यादा वैक्टीरिया मरते हैं। लेकिन सच क्या हैं। हैंड वॉश के बारे में एक नई रिसर्च हुई हैं।

न्याय न मिला तो विधानसभा सदस्यता से दे दूंगा इस्तीफा : नंदकिशोर

जर्नल ऑफ फूड प्रोटेक्शन में प्रकाशित इस रिसर्च के अनुसार गर्म या ठंडे पानी से हाथ धोने में कोई खास फर्क नहीं पड़ता। हाथ ठंडे पानी से धोएं या गर्म पानी से, बैक्टीरिया खत्म करने में दोनों का असर एक जैसा ही हैं । गर्म पानी के साथ प्लस प्वाइंट यह हैं, कि इसके साथ साबुन अच्छे से घुलता हैं।
अगली 10 सेकेंड तक हाथ धोना असरदार होता हैं
इस रिसर्च के दौरान न केवल पानी के ठंडे या गर्म होने का अध्ययन किया गया, बल्कि हाथ धोने के दौरान साबुन या लिक्विड हैंडवाश की मात्रा और हाथ धोने में लगाए गए समय समेत अन्य पहलुओं का भी अध्ययन किया गया।

चिदंबरम ने अर्थव्यवस्था और महंगाई पर सरकार को घेरा, जावेडकर ने किया पलटवार 

38 डिग्री सेल्सियस तक गर्म हो या 16 डिग्री सेल्सियस तक, बैक्टीरिया में कमी में कोई अंतर नहीं पाया। बताया गया कि बैक्टीरिया दूर करने के लिए 10 सेकंड तक हाथ धोना प्रभावी होता हैं। कई लोगों की त्वचा शुष्क होती हैं, जोकि ठंड में साबुन से हाथ धोने के दौरान और ज्यादा शुष्क हो जाती है। ऐसे लोगों को साबुन से हाथ नहीं धोना चाहिए। वहीं, ज्यादा समय तक पानी का काम करना हो तो रबर के दास्ताने प्रयोग करना चाहिए। चिकित्सक बताते हैं, कि जहां पानी से हाथ धोना संभव नहीं हो, वहां हाथ साफ करने के लिए हैंड सैनिटाइजर का प्रयोग तो ठीक हैं, लेकिन साबुन से हाथ धोने से अच्छा कुछ भी नहीं। हैंड सैनिटाइजर खरीदते समय ध्यान रखना चाहिए कि उसमें ट्राइक्लोसेन या थाइलेड्स जैसे रसायन न हों।

Loading...
loading...

You may also like

25 जनवरी 2020 राशिफल: शनि के राशि परिवर्तन से शनिवार को इन्हें होगा बंपर लाभ

Loading... 🔊 Listen This News मेष राशि: व्यापारिक