Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

उत्तर प्रदेश बना देश का पहला सबसे अधिक कोरोना की जांच करने वाला राज्य

corona test

corona test

वैश्विक महामारी कोरोना को लेकर अन्य राज्य जो भी दावे करें लेकिन उत्तर प्रदेश देश का पहला ऐसा राज्य है जहां सबसे अधिक इसकी जांच की गई है । इसके साथ दिसम्बर में कोरोना के संक्रमण में भी कमी आई है ।

उत्तर प्रदेश के सूचना विभाग के अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल ने आज कहा कि संक्रमण कम हुआ है और दिसम्बर में इसमें और कमी आ रही है। मुख्यमंत्री के निर्देशन जो कार्यप्रणाली है उसमें एक लक्ष्य के अनुसार कार्य किया गया है। प्रदेश की यह बड़ी उपलब्धि है । मार्च में 72 टेस्ट प्रतिदिन टेस्ट करने की क्षमता थी जो अब बढ़ाकर 01 लाख 70 हजार टेस्ट प्रतिदिन हो गई । अब तक दो करोड़ 31 लाख से अधिक कोविड-19 के टेस्ट किये जा चुके हैं जो कि पूरे देश में अब तक का सर्वाधिक है।

कभी चीनियों के सरताज हुआ करते थे जैक मा, आज नफरत के शिकार

घर-घर सर्वें का कार्य भी तेजी से किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सर्विलांस के माध्यम से लगभग 17 करोड़ लोगों तक पहुंच कर उनका हालचाल लेते हुए कोविड-19 संक्रमण की जानकारी ली हैै। उत्तर प्रदेश देश का ऐसा पहला राज्य है जहां सबसे अधिक कोरोना संक्रमण की जांच की गयी है और इतनी बड़ी संख्या में लोगों से सम्पर्क किया गया है। प्रदेश में कन्टेनमेंट जोन तथा हाटस्पाॅट एरिया में भी कमी आयी है।

कोरोना में कमी आ रही है फिर भी सभी को सावधानी बरतने की आवश्यकता है। उन्होंने लोगों से मास्क पहनने, हाथ साबुन से धोने तथा भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचने की अपील की ।

Exit mobile version