Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

इस जिले में 7000 करोड़ की लागत से बनेगा पहला स्पोर्टस विश्वविद्यालय

Sports University in Meerut

लखनऊ। उत्तर प्रदेश का पहला खेल विश्वविद्यालय (Sports University) मेरठ के सरधना में 700 करोड़ रूपये की लागत से बनाया जायेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में सोमवार शाम मंत्रिमंडल की बैठक में स्पोर्टस विश्वविद्यालय (Sports University) की स्थापना के लिये ‘दि उत्तर प्रदेश स्टेट स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी बिल-2021’ के आलेख को अनुमोदित कर दिया गया।

खेलों के विकास एवं उदीयमान खिलाड़ियों को बेहतर प्रशिक्षण उपलब्ध कराने के लिये प्रदेश में स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी स्थापित करने का निर्णय लिया गया है।

भारत और चीन के तनाव पर यूनाइटेड नेशंस महासचिव ने दी प्रतिक्रिया

विश्वविद्यालय में स्पोर्टस सम्बन्धित विषय में सैद्धान्तिक (थ्योरी) व प्रायोगिक (प्रैक्टिकल) पेपर्स का विषय ज्ञान के आधार पर डिग्री दी जाएगी। इसमें फिजिकल एजुकेशन, हेल्थ एण्ड एप्लाइड स्पोर्ट्स साइंसेज, स्पोर्ट्स मैनेजमेण्ट एण्ड टेक्नोलॉजी, स्पोर्ट्स कोचिंग, स्पोर्ट्स जर्नलिज्म एण्ड मास मीडिया टेक्नोलाजी, एडवेन्चर स्पोर्ट्स एण्ड यूथ अफेयर्स के अन्तर्गत निर्धारित पाठ्यक्रमों द्वारा स्नातक, परास्नातक, डिप्लोमा, सर्टिफिकेट, एमफिल तथा पीएचडी तक की शिक्षा की सुविधा प्रदान की जाएगी।

स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी की स्थापना ग्राम सलावा, तहसील सरधना, मेरठ में की जाएगी। इसके निर्माण की अनुमानित लागत 700 करोड़ रुपए है। यूनिवर्सिटी की स्थापना से असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को रोजगार प्राप्त होगा तथा खिलाडियों की कोचिंग से भविष्य में रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।

Exit mobile version