Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

राज्यों को कांवड़ जल देने के लिए उत्तराखंड ने किये ख़ास इंतजाम, जानें पूरी डिटेल

kanwar jal

kanwar jal

कांवड़ यात्रा को लेकर पुलिस मुख्यालय देहरादून ने गाइडलाइन जारी कर दी है, पुलिस मुख्यालय के प्रवक्ता डीआईजी नीलेश आनंद भरणे ने जानकारी दी। उन्होंने सभी संबंधित राज्यों के कांवड़ संघों से निवेदन किया गया है कि अगर वह हर की पैड़ी से जल चाहते हैं तो वह हरिद्वार थाने से संपर्क कर सकते हैं। पुलिस कंट्रोल रूम को जो भी डाटा प्राप्त होगा, उसके तहत सभी लोगों को जल उपलब्ध कराया जाएगा।

DIG नीलेश आनंद भरणे ने कहा है कि उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में कांवड़ यात्रा प्रतिबंधित है। इसलिए लगातार कोआर्डिनेशन बैठक में सभी राज्यों से कहा गया है कि कांवड़िये उत्तराखंड में प्रवेश ना करें। अगर कोई कांवड़िया हरिद्वार में प्रवेश करता है तो उसे 14 दिन के लिए क्वारंटाइन किया जाएगा।

CM पुष्कर ने शिव मंदिर में की पूजा अर्चना, प्रदेश की सुख समृद्धि की कामना की

कोई भी कांवडिया सड़क पर दिखाई दिया तो उसे रोक कर बस या दूसरे माध्यम से वापस भेज दिया जाएगा। जनपदों द्वारा विशेष रूप से हरिद्वार, देहरादून, टिहरी, पौडी गढवाल कांवड इन्फोर्समेन्ट टीम का गठन किया गया है। जो प्रतिबन्धित कांवड मेले के दौरान पेट्रोलिंग करते हुए कानून व्यवस्था को बनाए रखेंगे।

ट्रेनों से आने वाले कांवडियाें को रोकने के लिए ट्रेनों को जनपद हरिद्वार से पहले पड़ने वाले रेलवे स्टेशनों पर रोककर उतारा जाएगा और उन्हें वहीं से शटल बसों के माध्यम से वापस किया जाएगा, हालांकि इस दौरान अस्थि विसर्जन के लिए हरिद्वार आने पर रोका नही जाएगा, इसके लिए पुलिस ने साफ निर्देश दिए हैं। इस तरह के किसी भी व्यक्ति को रोका न जाए, वहीं कांवड से संबंधित सामग्री बेचा जाना भी प्रतिबंधित किया गया है।

Exit mobile version