Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

फॉरेस्ट गार्ड के 2712 पदों पर वैकेंसी, 10वीं पास को मौका

Forest Guard

Forest Guard

ओडिशा सब-ऑर्डिनेट स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (OSSSC) की तरफ से लाइवस्टॉक इंस्पेक्टर और फॉरेस्टर गार्ड ( Forest Guard), फॉरेस्टर के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी हुआ है. इस वैकेंसी के जरिए कुल 2712 पदों को भरा जाएगा. बता दें कि इस वैकेंसी के लिए आवेदन प्रक्रिया 26 अक्टूबर 2023 से शुरू हो जाएगी. उम्मीदवार 20 नवंबर 2023 तक इस भर्ती के लिए लास्ट आवेदन कर सकते हैं.

वहीं बात करें सिलेक्शन प्रोसेस की तो, इस भर्ती प्रक्रिया मेें उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और शारीरिक परीक्षण के आधार पर होगी. इन सभी चरणों को पास करने के बाद ही उम्मीदवारों की फाइनल लिस्ट जारी किया जाएगा. ज्यादा जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन को वेबसाइट osssc.gov.in पर चेक करें.

वैकेंसी डिटेल्स

इस वैकेंसी के लिए उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. बता दें कि इस वैकेंसी के जरिएुल 2712 पदों को भरा जाएगा. आप इस आर्टिकल के जरिए पढ़ पाएंगे की किस पद के लिए कितने वैकेंसी को इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए भरा जाना है. बता दें कि लाइवस्टॉक इंस्पेकटर के कुल 719 पदों को इस वैकेंसी के जरिए भरा जाएगा. साथ ही फॉरेट्स के 316 पदों पर उम्मीदवारों को नियुक्त किया जाएगा. इसके अलावा फॉरेट्स गार्ड के कुल 1677 पदों को भरा जाना है.

एजुकेशन क्वालिफिकेशन

लाइवस्टॉक इंस्पेक्टर के पद पर आवेदन करने के लिए एनिमल हसबेंडरी या डेयरी या पोल्ट्री या मीट या एनिमल प्रोडक्शन में वोकेशनल कोर्स के साथ 12वीं पास होने चाहिए. साथ ही फॉरेट्स गार्ड पर आवेदन के लिए उम्मीदवार 10 वीं होने चाहिए . फॉरेट्स पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार साइंस के सबजेक्ट के साथ 12वीं पास होने चाहिए. साथ ही कंप्यूटर की भी समझ होनी चाहिए.

आयु सीमा

आयु सीमा की बात करें तो उम्मीदवार की न्युुनतम आयु 18 साल होनी चाहिए. साथ ही अधिकतम आयु 37 साल तय किया गया है. साथ ही SC, ST SEBC वर्ग से आने वाली महिला उम्मीदवारों को 5 साल की अधिकतम आयु में छुट दी जाएगी. वहीं दिव्यांगो को 10 साल की छूट देने की व्यवस्था की गई है. ज्यादा जानकारी के लिए कैंडिडेट्स ऑफिशियल नोटिफिकेशन osssc.gov.in को चेक करेंं.

ऐसे करें आवेदन

– उम्मीदवार आवेदन करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट osssc.gov.in पर जाएं.

– वेबसाइट पर आवेदन करने से पहले ऑफिशियल नोटिफिकेशन पढ़ लें.

– आवेदन से जुड़ी जरूरी के सभी डॉक्यूमेंट्स सिग्नेचर,फोटो, आईडी प्रुफ सावधानीपूर्वक अपलोड कर दें.

अब NCERT की बुक्स में इंडिया नहीं भारत होगा, मिली मंजूरी

– उसके बाद सबमिट एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंट आउट ले लें.

सैलरी डिटेल्स

लाइवस्टॉक इंस्पेकटर- 21,700 रुपए

फॉरेट्स – 25 500 रुपए

फॉरेट्स गार्डस- 19,900 रुपए

Exit mobile version