Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

UP Police में 62000 पदों पर वैकेंसी, नोटिफिकेशन जारी

UP Police

UP Police Constable Vacancy

उत्तर प्रदेश पुलिस में भर्ती की तलाश कर रहे युवाओं का इंतजार अब खत्म होने वाला है। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) की तरफ से कॉन्स्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी होने वाला है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, UP Police में कॉन्स्टेबल, एसआई समेत कई पोस्ट के लिए 62000 से ज्यादा पदों पर भर्तियां की जाएंगी। इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड (UPPRPB) की तरफ से मार्किंग सिस्टम को लेकर जानकारी साझा की गई है। भर्ती बोर्ड की तरफ से आने वाली भर्ती परीक्षाओं में नॉर्मलाइजेशन व्यवस्था लागू करने का ऐलान किया गया है। इस संबंध में यूपी पुलिस भर्ती की ऑफिशियल वेबसाइट uppbpb.gov.in पर नोटिफिकेशन जारी हुआ था।

क्या है Normalization Marking System?

यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड की तरफ से जारी लेटेस्ट नोटिफिकेशन के अनुसार, यूपी पुलिस भर्ती में चयन प्रक्रिया दो या दो से अधिक पालियों में आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा के बाद मार्किंग नॉर्मलाइजेशन फॉर्मूले से होगा। अलग-अलग पालियों में अलग-अलग पेपर सेट का इस्तेमाल किया जाएगा। इसमें अलग-अलग सेट में दिए गए प्रश्नों के आधार पर निश्चित मार्क्स तैयार किए जाएंगे। इसके आधार पर ही बराबर रिजल्ट तैयार होगा। नीचे दिए नोटिफिकेशन में यूपी पुलिस में मार्किंग सिस्टम की डिटेल्स देख सकते हैं।

62000 पदों पर वैकेंसी

UP Police में 62000 पदों को भरने के लि नोटिफिकेशन जारी होगा। इसमें पोस्ट के अनुसार पदों की संख्या नीचे देख सकते हैं-

– कॉन्स्टेबल- 52,699 पद
– सब इंस्पेक्टर- 2469 पद
– रेडियो ऑपरेटर- 2430 पद
– लिपिक संवर्ग- 545 पद
– कंप्यूटर ऑपरेटर- 872 पद
– कंप्यूटर प्रोग्रामर- 55 पद
– जेल वार्डर- 2833 पद
– कुशल खिलाड़ी- 521 पद

UP Board एग्जाम के लिए मॉडल पेपर जारी, ऐसे करें डाउनलोड

UP Police में कॉन्स्टेबल के 52699 पदों पर भर्तियां होंगी। इसके लिए 12वीं पास की योग्यता मांगी जाती है। बता दें कि कॉन्स्टेबल के अलावा सब इंस्पेक्टर के पदों पर भर्तियां होंगी। इसके लिए ग्रेजुएट कैंडिडेट्स आवेदन कर सकते हैं। इन पदों पर लिखित परीक्षा के अलावा फिजिकल टेस्ट के माध्यम से उम्मीदवारों का चयन होगा।

Exit mobile version