Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

भारतीय सेना में शामिल होने का है सपना, तो फटाफट यहां करें आवेदन

Army

Army

नई दिल्ली। 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए भारतीय सेना (Indian Army) में शामिल होने का शानदार मौका है। भारतीय सेना (Indian Army) ने ग्रुप सी भर्ती 2022 (Indian Army Group C Recruitment 2022) का नोटिफिकेशन जारी किया है।

यहां बारबर और चौकीदार पदों पर आवेदन मांगे हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार रोजगार समाचार में नोटिफिकेशन पब्लिश होने के 45 दिन (10 जून 2022 तक) के अदंर-अंदर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन ऑफलाइन मोड में स्वीकार किए जाएंगे।

खाली पदों का विवरण

इस भर्ती अभियान के माध्यम से इंडियन आर्मी (Indian Army) में ग्रुप सी पदों पर कुल 55 वैकेंसी भरी जाएंगी। इनमें नाई के 12 पद और चौकीदार के 43 पद खाली हैं।

शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा

बारबर यानी नाई की पोस्ट पर आवेदन करने के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10वीं (मैट्रिक) परीक्षा पास होना चाहिए। इसके अलावा नाई ट्रेड में अच्छा ज्ञान हो। वहीं चौकीदार पोस्ट पर आवेदन करने के लिए 10वीं पास होने के साथ-साथ मान्यता प्राप्त इंस्टीट्यूट से सेनेटरी इंस्पेक्टर कोर्स का सर्टिफिकेट होना चाहिए। अगर आयु सीमा की बात करें तो योग्य उम्मीदवारों की कम से कम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम 27 वर्ष तक ही हो।

राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल एग्जाम के एडमिट कार्ड हुए जारी

लिखित परीक्षा

चार ऑब्जेक्टिव मल्टीपल चॉइस बेस्ड पेपर होंगे, पेपर-1 जनरल इंटेलिजेंस एंड रिजनिंग के 25 सवाल, जनरल अवेयरनेस के 50 सवाल, जनरल इंग्लिश के 50 सवाल और न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड के 25 सवाल होंगे। प्रत्येक सवाल एक-एक अंक का होगा। जिसे पूरा करने के लिए 2 घंटे का समय मिलेगा। परीक्षा, हिंदी और अग्रेंजी दोनों भाषाओं में होगी। ध्यान रहे इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी हो सकती है।

कैसे करें आवेदन?

योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट या नीचे दिए गए नोटिफिकेशन लिंक पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंटआउट लेकर भर सकते हैं। भरे हुए एप्लीकेशन फॉर्म के साथ सेल्फ अटेस्टेड संबंधित डॉक्यूमेंट्स की एक कॉपी रजिस्टर्ड पोस्टया स्पीड पोस्ट के जरिए संबंधित अधिकारी (बीओओ-आई), मुख्यालय दक्षिणी कमान C/O, 4012 फील्ड हॉस्पिटल, C/O 56 एपीओ, पीन कोड-904012 पर भेजना होगा। अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ें।

‘DRDO’ ने ‘JRF’ के पदों पर निकली भर्ती, जाने आवेदन योग्यता और आयु

Exit mobile version