Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

अगले महीने से शुरू होगा 12-18 साल के बच्चों का वैक्सीनेशन, इस तकनीक से लगेगा टीका

vaccine for children

vaccine for children

देश में 12-18 साल के बच्चों का वैक्सीनेशन अगले महीने शुरू होने की उम्मीद है। कैडिला हेल्थकेयर अगले महीने बच्चों की वैक्सीन जायकोव-डी (zycov-D) लॉन्च कर देगी।

इसके इमरजेंसी यूज के लिए ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने पिछले महीने मंजूरी दे दी थी। जायडस कैडिला अक्टूबर से हर महीने 1 करोड़ डोज बनाना शुरू कर दे। आगरा वासियों के लिये यह वैक्सीन सबसे पहले सरकारी केंद्रों पर वजन मेडिकल कॉलेज पर उपलब्ध हो सकती है।

एसएन मेडिकल कॉलेज के नोडल अधिकारी शैलेंद्र चौधरी बताते हैं की ZyCoV-D वैक्सीन की बच्चों को तीन खुराक दी जाएंगी. पहली खुराक देने के बाद 28 दिनों का अंतर होगा, तो वहीं दूसरी डोज देने के बाद तीसरी डोज के लिए 56 दिनों का अंतर होना चाहिये। .यह वैक्सीन पूरी तरह से बच्चों के लिए सुरक्षित बताई जा रही है। हालांकि एसएन मेडिकल कॉलेज तक ये वैक्सीन कब तक पहुंचेगी इसकी अभी स्थिति साफ तौर पर क्लियर नहीं है। लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि यह वैक्सीन अगले महीने यानी कि अक्टूबर से मार्केट में आ जाएगी।

मौसम विभाग ने जताई भारी बारिश की संभावना, येलो अलर्ट जारी

यह वैक्सीन पूरी तरह से बच्चों को ध्यान में रखकर बनाई गई है। अभी तो इस वैक्सीन को लगाने के लिए फार्मा जेट तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। इस तकनीक में कोई भी सुई नहीं होती है एक खास तरह का उपकरण होता है जिसमें वैक्सीन भर के बच्चों को लगाई जाएगी। यह काम इतनी तेजी से होगा कि बच्चों को अहसास तक नहीं होगा कि उनके शरीर में वैक्सीन की डोज पहुंच चुकी है। साफ तौर पर कहा जाए तो बच्चों को जरा सा भी दर्द महसूस नहीं होगा।

शैलेंद्र चौधरी बताते हैं कि सरकार की तरफ से अभी तक इस वैक्सीन को लेकर किसी भी तरह की गाइडलाइंस नहीं आई है। जहां तक संभव है अगले महीने सरकार कोई गाइडलाइन डॉक्टरों के लिए जारी कर सकती है। वैक्सीन के मार्केट में आने से पहले डॉक्टरों को खास ट्रेनिंग भी दी जा सकती है, क्योंकि यह वर्तमान समय की वैक्सीनो से बेहद अलग होगी। जिससे जाहिर है कि इसे लगाने के तरीके भी अलग होंगे। लेकिन अभी स्थिति साफ होने में थोड़ा वक्त है।

Exit mobile version