Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

5 साल से छोटे बच्चों के लिए कारगर है Pfizer वैक्सीन की तीन डोज

vaccine

Vaccine

नई दिल्ली। कोविड महामारी (Covid-19) आए दो साल का वक्त बीत चुका है। लेकिन अभी भी कोरोना वायरस (Corona Virus) की आंख मिचौली जारी है। कभी लगता है कि वायरस कमजोर पड़ गया है, फिर अगले ही पल यह घातक हो जाता है। ऐसे में ‘भविष्य’ यानी बच्चों को कोविड से कैसे सुरक्षित रखा जाए, इसपर लगातार हो रहा है।

इसी कड़ी में अब एक ऐसा कोविड टीका (Vaccine) बना लिया गया है जो कि पांच साल से छोटे बच्चों पर भी कारगार बताया गया है। Pfizer/BioNTech वैक्सीन को कंपनी ने छह महीने से पांच साल तक के बच्चों के लिए सुरक्षित बताया है। कहा गया है कि अगर ये टीका इस उम्र के संक्रमित बच्चों को तीन खुराक में लगाया जाएगा तो यह सुरक्षित होगा और असर दिखायेगा।

Pfizer कंपनी पहले से कोविड टीके (vaccine) बना रही है। अब इसने पांच साल और उससे छोटे बच्चों के लिए वैक्सीन बनाई है। कहा गया है कि वैक्सीन उन सभी पैमानों पर खरी उतर रही है जो कि इसको आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दिलाने के लिए चाहिए।

नवोदय विद्यालय क्लास 6 एडमिशन रिजल्ट जल्द होगा जारी, यहां कर सकेंगे चेक

तीन खुराक वाले Pfizer-BioNTech के टीके का 1678 बच्चों पर टेस्ट किया गया था। जिनकी उम्र पांच साल से कम थी। बच्चों पर वैक्सीन टेस्ट करते वक्त सभी तरह की सावधानियां भी बरती गई थीं।

Pfizer वाली बच्चों की वैक्सीन (vaccine) कितनी असरदार?

Pfizer-BioNTech का कहना है कि उनका टीका 80.3 फीसदी असरदार है। ये वैक्सीन टेस्ट तब किया गया जब ओमिक्रॉन यानी मौजूदा वैरिएंट अपना कहर बरपा रहा था।

बताया गया कि वैक्सीन (vaccine) की जितनी खुराक बड़ों को दी जाती है, उसका दसवां ही भाग बच्चों (पांच साल से छोटे) को दिया जाता है।

Exit mobile version