Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

Valentine’s Day: आज अपने पार्टनर के लिए बनाए कप केक, हो जाएगा इंप्रेस

Valentine's Day

Valentine's Day

वैलेंटाइन डे (Valentine’s Day) पर पार्टनर को इम्प्रेस करने की कोशिश की जाती हैं। इम्प्रेस करने के कई तरीके हो सकते हैं जिसमें से एक हैं उन्हें अपने हाथों से कुछ स्पेशल बनाकर खिलाए। ऐसे में आज हम आपके लिए कप केक बनाने की Recipe लेकर आए हैं जिसकी मदद से मिनटों में ये बनकर तैयार हो जाएंगे। तो आइये जानते हैं इसकी Recipe के बारे में…

आवश्यक सामग्री

मैदा – 1 कप

दूध – 1/2 कप

कंडेन्स्ड मिल्क – 1/2 कप

चीनी का बूरा – 2 टी स्पून

कोको पाउडर – 1 टी स्पून

वनिला एसेंस – 1/2 टी स्पून

स्प्रिंकल्स – 1 टी स्पून

बेकिंग सोड़ा – 1/2 टी स्पून

चीनी पाउडर – 1/4 टी स्पून

रिफाइंड ऑयल – 1/4 कप

बनाने की विधि

कप केक बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन लें और उसमें कंडेन्स्ड मिल्क डाल दें। इसके बाद इसमें कोको पाउडर, चीनी का बूरा, वनिला एसेंस और बेकिंग सोड़ा डालकर सभी को दूध में अच्छी तरह से घोलकर मिक्स कर दें। अब इस मिश्रण में मैदा और दूध डालकर अच्छे से मिला दें। इसके बाद रिफाइंड ऑयल डाल दें। इस मिश्रण को कुछ देर तक अच्छी तरह से फेंट लें। इसके बाद तैयार मैटर को 5 मिनट के लिए अलग रखकर अच्छी तरह से सैट होने दें।

तय समय के बाद मैटर को मफिंग मोल्ड में डाल दें और 200 डिग्री सेंटिग्रेड पर इसे लगभग 20 मिनट तक बेक कर लें। इसके बाद टूथ पिक को कप केक में दो-तीन जगह गड़ाकर चेक कर लें कि वह अच्छी तरह से बेक हो गया है या नहीं। इसके बाद कटर की मदद से मफिन को स्कूप करें और इसके किनारों पर शुगर और स्प्रिंकल्स से डेकोरेट कर दें। इसमें कैंडल भी प्लेस कर सकते हैं। इस तरह आपका टेस्टी कप केक बनकर तैयार हो चुका है। अपने सोलमेट के साथ मिलकर इसका स्वाद लें।

Exit mobile version