Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

रामलला के दर्शन करने स्पेशल ट्रेन से अयोध्या पहुंचेंगे उपराष्ट्रपति

Venkaiah Naidu

Venkaiah Naidu

लखनऊ। देश के उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू (Vice President Venkaiah) आगामी 15 अप्रैल को स्पेशल ट्रेन से रामलला के दर्शन करने अयोध्या (Ayodhya) आएंगे। लखनऊ से अयोध्या और फिर वाराणसी तक वो ट्रेन से सफर करेंगे। उनकी स्पेशल ट्रेन लखनऊ से अयोध्या तक की दूरी दो घंटे में पूरी करेगी। रेलवे प्रशासन उपराष्ट्रपति की ट्रेन यात्रा की तैयारी में जुट गया है।

प्रेसिडेंशियल ट्रेन की रैक का उपयोग इस ट्रेन में किया जा सकता है या फिर दूसरी बोगियों से उपराष्ट्रपति के लिए यह स्पेशल ट्रेन तैयार की जाएगी। रेलवे बोर्ड और मंडल रेल प्रशासन के बीच इस ट्रेन को लेकर मंथन जारी है।उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू की ट्रेन 15 अप्रैल की सुबह 9 बजे चारबाग स्टेशन से अयोध्या के लिए रवाना हो जाएगी। बाराबंकी होते हुए 11 बजे स्पेशल ट्रेन अयोध्या रेलवे स्टेशन पर पहुंचेगी।

उपराष्ट्रपति अयोध्या में रामलला के दर्शन करेंगे। इसके बाद अयोध्या स्टेशन से ये ट्रेन दोपहर तकरीबन 3 बजे वाराणसी के लिए रवाना होगी। शाम 5:45 के आसपास ट्रेन वाराणसी पहुंचेगी।उपराष्ट्रपति की ट्रेन के लिए लखनऊ के डीजल शेड में दो इंजन फिट किए जा रहे हैं, जिससे कोई तकनीकी दिक्कत न आने पाए। आधा दर्जन रेलवे गार्ड और आधा दर्जन लोको पायलट भी उपराष्ट्रपति की स्पेशल ट्रेन के लिए तैयार हो रहे हैं।

CM योगी की मौजूदगी में हुआ अयोध्या एयरपोर्ट की जमीन का लीज एग्रीमेंट

अधिकारियों की कंट्रोल रूम में तैनाती की जाएगी, जो उपराष्ट्रपति की इस ट्रेन की पल-पल की खबर रखेंगे। जिस समय उपराष्ट्रपति की ट्रेन गुजरेगी अन्य ट्रेनों को रोक दिया जाएगा। रेलवे के अधिकारी के मुताबिक उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू की ट्रेन से आगे एक पायलट इंजन भी चलेगा।

पुलिस भी लगातार जीआरपी और आरपीएफ के साथ रेलखंड की निगरानी करेगी। बता दें कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भी लखनऊ से अयोध्या के बीच प्रेसीडेंशियल ट्रेन से सफर कर चुके हैं। पिछले साल अगस्त माह में लखनऊ के चारबाग स्टेशन से वो प्रेसीडेंशियल ट्रेन से अयोध्या गए थे।

Exit mobile version