Main Sliderस्वास्थ्य

विटामिन डी की मात्रा काफी तक बढ़ जाती हैं सर्दियों मेंं धूप सेंकने से

लाइफस्टाइल डेस्क। सर्दियों में हमारे लिए धूप सेंकना बहुत जरुरी हैं। सर्दियों के मौसम में खान-पान का ध्यान रखना जितना जरूरी होता हैं, उतनी ही जरूरी होती हैं धूप। यह न केवल शरीर को गर्मी देता है, बल्कि हमारे स्वास्थ्य के लिए भी यह बहुत फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं कि कितनी देर धूप सेंकनी चाहिए, इसके क्या-क्या फायदे होते हैं। सुबह की ताजी धूप में बैठने से भरपूर मात्रा में विटामिन डी मिलता है। रोजाना सिर्फ 10-15 मिनट सुबह और शाम की धूप सेंकने से शरीर में विटामिन डी की मात्रा काफी तक बढ़ जाती हैं। इसके अलावा धूप सेंकना हमें कई तरह के दर्द से भी आराम देता हैं।

सर्दियों में तापमान सामान्य की अपेक्षा बहुत कम होता हैं। ऐसे में खून जमने जैसी समस्या भी हो सकती है। सुबह की खिली धूप शरीर में खून जमने से रोकती है और हमारा ब्लड सर्कुलेशन यानी कि रक्तसंचार बेहतर होता है। डॉक्टर बताते हैं कि डायबिटीज और दिल के मरीजों के लिए धूप सेंकना काफी फायदेमंद होता हैं।

सर्दियों में देर तक नहाने, कपड़ा धोने या पानी का काम करने के दौरान बैक्टीरिया  के संपर्क में आने से फंगल इंफेक्शन होने की संभावना होती है। हाथों या पैरों की अंगुलियों के बीच में कई बार ऐसा हो जाता है। इससे बचाव या राहत पाने के लिए सर्दियों में कम से कम 25 से 30 मिनट धूप में बैठने की सलाह दी जाती है। तनाव से राहत

सर्दियों में कई लोगों को कम रोशनी और कुहासे के कारण डिप्रेशन होता है, इसे सीजनल डिप्रेशन कहा जाता है। ऐसे लोगों के लिए धूप सेंकना बहुत जरुरी होता है। इससे तनाव की समस्या भी कम हो जाती है।धूप सेंकने से हमारे शरीर में मेलाटोनिन हार्मोन पैदा होता है। रोजाना कम से कम 15 मिनट धूप सेंकने से शरीर में इसका स्तर बढ़ जाता है। इसकी वजह से आपको सुकून भरी नींद आती है। धूप में बैठने से शरीर में कोलेस्ट्रोल भी घटने लगता है, जो वजन कम करने में मददगार साबित होता हैं ।त्वचा के लिए फायदेमंद

सर्दियों में सोरायसिस, एक्जिमा, मुंहासे आदि त्वचा संबंधी कई समस्याएं हो जाती है। इन समस्याओं से राहत पाने के लिए दिन में कम से कम 10-15 मिनट धूप सेंकना फायदेमंद होता है।कई बीमारियों में फायदासूरज की किरणें पीलिया जैसी गंभीर बीमारी को ठीक करने की क्षमता रखती हैं। इसलिए पीलिया के मरीजों को धूप में जरूर बैठना चाहिए। वहीं, गर्भावस्था में धूप सेंकने से बच्चे का विकास अच्छी तरह होता है। सूरज की किरणें हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाती हैं।

loading...
Loading...
Tags