Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

विटामिन ई आपके बालों के लिए है इतना जरूरी और लाभकारी, जानें कैसे

स्वस्थ रहने के लिए शरीर को कई तरह के पोषक तत्वों, विटामिन और लवणों की आवश्यकता होती है और विटामिन ई उनमें से एक है. कई फलों, तेलों और ड्राय फ्रूट्स में विटामिन-ई पाया जाता है, और यह सेहत के साथ-साथ सौंदर्य के लिए भी बेहद लाभदायक होता है. लोग अपने बालों की चमक और मजबूती को बरकरार रखने के लिए तमाम प्रयास करते हैं. हम आपको बता रहे है कि अगर आप विटामिन-ई को अपनाते हैं तो बालों को गजब का फायदा होता है.

मिलेगी हेल्दी स्कैल्प

बालों की आधे से ज्यादा समस्या सिर्फ इसलिए शुरू होती है, क्योंकि आपकी स्कैल्प हेल्दी नहीं होती। लेकिन विटामिन ई आपके बालों के साथ-साथ स्कैल्प को भी हेल्दी बनाने में मदद करता है। वास्तव में, इसमें प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव होते हैं जो बालों के विकास को बनाए रखने में सहायता कर सकते हैं। इतना ही नहीं, विटामिन ई की एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज ऑक्सीडेटिव तनाव और फ्री रेडिकल्स को कम करने मदद करता है।

रोके सन डैमेज

स्किन को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने के लिए आप सनस्क्रीन का इस्तेमाल तो करते होंगे, लेकिन सूरज की हार्श किरणें बालों को काफी नुकसान पहुंचाती हैं। इसके कारण हेयर्स डल, डैमेज्ड, ड्राई और लाइफलेस नजर आते हैं। लेकिन विटामिन ई इस सन डैमेज को मिनिमम करने का काम करता है। इसके अलावा आप विटामिन ई युक्त हेयर मास्क लगा सकते हैं। यह पैक आपके हेयर्स को हेल्दी बनाता है।

रोके बालों का झड़ना

आज के समय में लोगों का लाइफस्टाइल और खानपान जिस तरह का है, उसके कारण कम उम्र में ही व्यक्ति के बाल झड़ने लगते हैं। लेकिन विटामिन ई की मदद से बालों के झड़ने को नियंत्रित किया जा सकता है। दरअसल, विटामिन ई में ऑक्सीडेटिव-तनाव-बस्टिंग और एंटीऑक्सिडेंट गुण हैं जो बालों के विकास में वृद्धि करते हैं।

असमय बालों का सफेद होना

युवावस्था में ही बालों का सफेद होना आज के समय में एक आम समस्या है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि विटामिन सी और ई दोनों आपके बालों के प्राकृतिक रंग को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। विटामिन सी और ई उन कारकों से लड़ने में मदद करते हैं जो आपके बालों के समय से पहले झड़ने और बुढ़ापे का कारण बनते हैं। इसलिए आप अपने बालों को लंबे समय तक काला व घना बनाए रखने के लिए विटामिन ई को अपने दैनिक आहार में शामिल करें।

स्प्लिट एंड्स को कम करना

स्प्लिट एंड्स और डैमेज्ड बाल आपकी पूरी पर्सनैलिटी को खराब कर देते हैं। लेकिन अगर आप स्प्लिट एंड्स को कम करना चाहते हैं तो आपको विटामिन ई को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। वैसे स्प्लिट एंड्स को कम करने के लिए आप विटामिन ई को कई तरह से शामिल कर सकते हैं। जैसे डेली डाइट के अलावा आप अपने हेयर ऑयल में विटामिन ई का कैप्सूल तोड़कर मिला लें और उस तेल से सिर की मालिश करें या फिर विटामिन ई युक्त खाद्य पदार्थ की मदद से हेयर पैक बनाकर बालों पर अप्लाई करें। इस तरह आप अपनी स्कैल्प को सीधे ही विटामिन ई से पोषित कर सकते हैं।

बढ़ाए शाइन

विटामिन ई का एक लाभ यह भी है कि यह बालों की शाइन को बनाए रखने में मदद करता है। अक्सर केमिकल, हीट व अन्य स्टाइलिंग प्रॉडक्ट के कारण बाल अपनी चमक खो देते हैं, लेकिन विटामिन ई ऑयल के इस्तेमाल से बालों की शाइन को रिस्टोर किया जा सकता है। साथ ही यह स्किन और हेयर्स के उपर एक प्रोटेक्शन लेयर बनाते हैं। इसलिए आप विटामिन ई ऑयल को अपने हेयर केयर रूटीन का हिस्सा बनाएं।

 

Exit mobile version