Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग जारी, पीएम मोदी-सीएम योगी ने डाला वोट

presidential election

presidential election

नई दिल्ली। आज देश में 15वें राष्ट्रपति के चुनाव (presidential election) के लिए मतदान शुरू हो गया है। वोटिंग सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक होगी। इस बार जहां एनडीए ने द्रौपदी मुर्मू को उम्मीदवार बनाया है, तो विपक्ष का चेहरा यशवंत सिन्हा बने हैं। 21 जुलाई को मतगणना के बाद पता चल जाएगा कि देश का 15वां राष्ट्रपति कौन होगा?

राष्ट्रपति चुनाव (Presidential election) के लिए वोटिंग सोमवार सुबह 10 बजे से शुरू हो गई। यह 5 बजे तक चलेगी। राज्यों के विधानसभा और संसद भवन में मतदान हो रहा है। इसमें विधायक और लोकसभा-राज्यसभा के सांसद मतदान कर रहे हैं। सांसदों को बैलट पेपर पर राष्ट्रपति उम्मीदवार के नाम के आगे अपनी वरीयता दर्ज करनी होगी।

वोटिंग के लिए सांसदों को हरे, जबकि विधायकों को गुलाबी रंग के मतपत्र दिए जा रहे हैं। इसमें वरीयता के आधार पर सांसदों और विधायकों को वोट डालना है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद भवन परिसर में वोट डाला है। वहीं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने मतदान किया है।

बंगाल में भाजपा और यूपी में सपा को क्रॉस वोटिंग का डर

बंगाल में भाजपा ने क्रॉस वोटिंग रोकने के लिए पहले विधायकों को कोलकाता में एक होटल में रखा, फिर सभी को विधानसभा लाकर वोटिंग करा रही है। पार्टी ने शुभेंदु अधिकारी, मनोज तिग्गा और स्वपन मजूमदार को क्रॉस वोटिंग रोकने की जिम्मेदारी सौंपी है। इधर, यूपी में समाजवादी पार्टी के विधायक भी क्रॉस वोटिंग कर सकते हैं।

Exit mobile version