Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

अखरोट है एक हेल्दी ड्राई फ्रूट, हृदय संबंधी रोगों को शरीर से रखता है दूर !

ड्राई फ्रूट्स आपकी सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं ये तो सभी को पता है.ड्राई फ्रूट्स में शामिल अखरोट भी आपकी सेहत से लेकर सौंदर्य तक के लिए बेहद फायदेमंद है. अखरोट फाइबर, विटामिन, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और आयरन से भरपूर होता है, जो इसे एक हेल्दी ड्राई फ्रूट बनाता है.

साल 2019 में पेंसिलवेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी में शोधकर्ताओं ने अखरोट को लेकर एक रिसर्च भी किया था. इस रिसर्च में शोधार्थियों सैचुरेटेड फैट की जगह अखरोट का सेवन करने वाले लोगों का स्वास्थ्य ज्यादा बेहतर पाया.

शोधकर्ताओं का दावा था कि अखरोट में मौजूद अनसैचुरेटेड फैट ब्लड प्रेशर को संतुलित कर हृदय संबंधी रोगों को शरीर से दूर रखता है. इस रिपोर्ट में खोजकर्ताओं ने ये भी बताया था कि अखरोट में अल्फा लिनोलेनिक एसिड होता है जो ओमेगा-3 फैटी एसिड का ही एक प्रकार है. यह आमतौर पर पौधों में पाया जाता है.

असिस्टेंट रिसर्च प्रोफेसर क्रिस्टियाना पीटरसन के नेतृत्व में भी इसे लेकर एक शोध किया गया था. क्रिस्टियाना के शोध में भी अखरोट को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद बताया गया था. क्रिस्टियाना पीटरसन ने बताया कि हम देखना चाहते थे कि क्या अखरोट से आंतों में सुधार आने का असर हृदय रोगों पर भी पड़ता है.

जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक नई रिपोर्ट में भी अखरोट को हेल्दी डाइट बताया गया है जो कि हृदय और आंतों के लिए काफी अच्छा होता है. रोजाना 60-80 ग्राम अखरोट खाने से आपकी सेहत में सुधार आ सकता है.

Exit mobile version