Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

अनचाहे बालों से मिलेगा निजात, आजमाएं ये तरीके

vagina

Troubled by the smell of the vagina

पुरुष हो या महिला दोनों को अपने प्राइवेट पार्ट (Private Part) पर अनचाहे बालों (Unwanted Hair) का सामना करना पड़ता हैं जिनकी सफाई बहुत जरूरी हैं अन्यथा यह संक्रमण और बैक्टीरिया पनपने का कारण बनते हैं। आज इस कड़ी में हम महिलाओं की योनी पर आने वाले बालों की समस्या के बारे में बात करने जा रहे हैं। हेयर फॉलिकल्स योनि एरिया को इन्फेक्शन से जरूर बचाते हैं, लेकिन साथ ही हाइजीन को बनाए रखना भी जरूरी है। प्यूबिक हेयर हटाने का सबसे अच्छा तरीका क्या है? हम आपको जो जानकारी देने जा रहे हैं वह आपको योनि के बालों को हटाने के सबसे अच्छे तरीके चुनने में मदद करेगी। आइये जानते हैं इसके बारे में…

ट्रिमिंग

योनि के पास की त्वचा काफी संवेदनशील होती है। कुछ लोगों को योनि के बालों को हटाना मुश्किल या अटपटा लग सकता है, खासकर तब जब आप यह पहली बार कर रहे हैं। लेकिन, आप चिंता न करें, आप योनि के बालों को लंबाई में त्वचा से थोड़ा ऊपर या करीब से ट्रिम करके शुरुआत कर सकते हैं। योनि के बालों को थोड़ा ऊपर से ट्रिम करने का तरीका आपके लिए अधिक आरामदायक है। यदि आप अपने प्यूबिक हेयर को ट्रिम करने की सोच रही हैं, तो सबसे अच्छा है कि आप स्निपिंग से शुरुआत करें, क्योंकि लंबे बालों को ट्रिम करना मुश्किल है क्योंकि वे ट्रिमर में फंसकर अधिक समय ले सकते हैं। साथ ही, लंबे बालों को ट्रिम करने से ड्रेन क्लॉग की संभावना बढ़ जाती है।

शेविंग

प्यूबिक हेयर को रिमूव करने का शेविंग एक बहुत ही पॉपुलर तरीका है। वैसे तो शेविंग जल्दी-जल्दी हो जाती है, मगर यह आपके संवेदनशील हिस्से पर खुजली, इनग्रोन हेयर और लाल निशान छोड़ जाती है। हेयर रिमूवल के लिए अपने प्राइवेट एरिया पर साबुन लगाएं और बालों के विकास की दिशा में रेजर चलाएं।

बिकनी लाइन वैक्स

योनि के बालों को हटाने के अन्य सभी अस्थायी तरीकों के विपरीत, वैक्सिंग आपके बालों को पूरी तरह से उखाड़ देती है। एक सामान्य वैक्सिंग प्रक्रिया में ठंडे या गर्म मोम की परत शामिल होती है जो आपकी त्वचा पर समान रूप से लागू होती है। फिर, कपड़े की एक नरम पट्टी मोम के ऊपर डाल दी जाती है, जो त्वचा पर सही से चिपक जाए। कुछ समय में मोम ठंडा होने पर कपड़े को त्वचा से उतार दिया जाता है। यह आपके बालों को मोम के साथ जड़ से बाहर निकालता है और काफी दर्दनाक होता है। हालांकि वैक्सिंग अधिक समय तक चलती है और बार-बार इसे दोहराने की जरूरत नहीं है। आप घर पर अपनी बाहों या पैरों को आसानी से वैक्स करना सीख सकते हैं, लेकिन आपकी प्यूबिक स्किन बहुत संवेदनशील होती है और इसलिए विशेषज्ञों से सलाह लेना आवश्यक है।

एपिलेटर

वैक्सिंग, थ्रैडिंग और शेविंग के बाद लड़कियों को एपिलेटर्स यूज करना ज्यादा आसान लगता है। हांलाकि, इसे संवेदनशील एरिया पर यूज करने पर दर्द हो सकता है। इसमें कई ट्वीजर लगे होते हैं, जो बालों को खींचने का काम करते हैं।

बालों को हटाने वाली क्रीम

बालों को हटाने वाली हेयर रिमूवल क्रीम ठीक से इस्तेमाल करने पर काफी सुरक्षित और दर्द रहित होती हैं। ये बालों को तोड़ती हैं, जिससे बालों को तेज ब्लेड या मोम का उपयोग किए बिना हटाना आसान बनाती है। यह आपके बालों को रोम छिद्र से बाहर नहीं निकालती है, बल्कि इसे रोम छिद्र में ही पिघला देती है। ज्यादातर बालों को हटाने वाली क्रीम और डिपिलिट्रीज़ का उपयोग पैक पर दिए गए नुस्खे के अनुसार किया जा सकता है। आम तौर पर इसमें बालों को हटाने के लिए क्रीम की एक पतली परत को बालों पर लगभग 5-10 मिनट के लिए छोड़ दिया जाता है, जिसके बाद इसे गर्म कपड़े से साफ किया जाता है। जब क्रीम को धोया जाता है तो यह आपके सारे बालों को भी अपने साथ बहा ले जाती है। योनि के बालों को हटाने के लिए यह आसान विधि है और सभी प्रकार के बालों पर काम करती है।

लेज़र हेयर रिमूवल

लेज़र हेयर रिमूवल बालों को हटाने का एक स्थायी तरीका है। इसमें अनचाहे बालों के फॉलिकल्स को लेजर लाइट के जरिए तोड़ दिया जाता है। यह बालों के रोम को डैमेज करके बालों को भाप के साथ हवा में उड़ा देता है। इसलिए, यदि आप लेजर करते समय धूम्रपान या गंधक जैसा गंध महसूस करते हैं तो आश्चर्यचकित न हों। इलेक्ट्रोलाइसिस के विपरीत,लेजर हेयर रिमूबल विधि बालों के विकास को रोकने के बजाय इसे कम कर देती है। इस उपचार को पूरा करने के लिए लगभग 2 से 6 सत्र की जरूरत होती हैं। जब बाल वापस उगते हैं, तब वे हल्के और कम होते हैं।

Exit mobile version