Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

करना चाहते हैं फ्रीलांस का काम, इन टिप्स से होगी जबरदस्त कमाई

freelance

freelance

क्या आप भी घर बैठकर कमाई करना चाहते हैं? अगर हां, तो आप घर बैठे आसानी से फ्रीलांस का काम कर सकते हैं. पिछले कुछ समय में फ्रीलांस (Freelance) का काम काफी पॉपुलर हो रहा है. इसमें आपको ऑफिस जा कर 9 घंटे काम करने की जरूरत नहीं होती है. आप अपनी सुविधा के मुताबिक, इसमें काम कर सकते हैं. आपको बता दें, ज्यादातर स्टार्टअप और कंपनियां अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए फ्रीलांसरों को हायर करती हैं. भारत में करीब 15 मिलियन फ्रीलांसर हैं.

अगर आप भी फ्रीलांसर (Freelancer) के तौर पर काम करना चाहते हैं तो हम आपके लिए यहां कुछ टिप्स ले कर आए हैं. जिनको फॉलो करके आप आसानी से घर पर बैठ कर अपनी सुविधा के अनुसार बिना किसी रोक-टोक के काम कर सकते हैं.

काम शुरू करने से पहले इन बातों का रखें ख्याल

इंटरेस्ट के मुताबिक मिंडसेट बनाएं– सबसे पहले आपको ये देखना होगा कि आप किस फील्ड में अच्छा काम कर सकते हैं. फ्रीलांसर्स के लिए हर सेक्टर में दरवाजे खुले हैं तो आपको अपने इंटरेस्ट को पहचानना होगा.

फ्रीलांस पोर्टल से शुरुआत करें- आज के जमाने में ऐसे बहुत सारे ऑनलाइन पोर्टल हैं जो फ्रीलांसरों और कस्टमर्स के लिए मीटिंग प्वाइंट के तौर पर काम करते हैं. हर प्लेटफार्म के अपने नियम होते हैं लेकिन उसके लिए आपको अपने काम के सैंपल के साथ एक अच्छा सा पोर्टफोलियो बनाना होगा और अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा.

अपना पर्सनल ब्रांड बनाएं- फ्रीलांसरों (Freelancer) को अपनी वेबसाइट और कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करके अपने लिए खुद का पर्सनल ब्रांड बनाना होगा. सोशल मीडिया पर अपने काम को समय समय पर शेयर करते रहें.

नेटवर्क और कनेक्शन बनाएं- किसी भी बिजनेस या काम के लिए आपको अपने रिलेशन या कनेक्शन को अच्छा रखना होगा. जितना अच्छा आपका नेटवर्क और कनेक्शन होगा, आपके काम को बढ़ने में उतनी ही आसानी होगी.

फ्लैक्सिबल बनें और अपने स्किल को बढ़ाने के लिए तैयार रहें- आप इस बात को ऐसे सोचिए कि आपने क्लाइंट के लिए अच्छा काम किया है, लेकिन कुछ नए काम करने का मौका हमेशा रहेगा. रिएक्शन के लिए हमेशा रेडी रहे. पॉजिटिव के सतह नेगेटिव प्वाइंटर को भी शालीनता से स्वीकार करें और उसमे सुधार करते रहें.

Exit mobile version