Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

सर्दियों में लेना चाहते हैं गर्मागर्म ब्रेकफास्ट का मजा, मिनटों में तैयार करें ब्रेड भजिया

ब्रेकफास्ट ऐसी चीज हैं जो झटपट तैयार हो जाए तो समय पर कर लिया जाता हैं। सर्दियों के इन दिनों में सभी ब्रेकफास्ट में ऐसी चीज खाना पसंद करते हैं जो गर्मागर्म और चटपटा हो।

इसलिए आज इस कड़ी में हम आपके लिए ब्रेड भजिया बनाने की Recipe लेकर आए हैं। यह कम मेहनत के साथ मिनटों में तैयार हो जाता हैं। तो आइये जानते हैं इस Recipe के बारे में।

आवश्यक सामग्री

ब्रेड स्लाइस – 5

गाढ़ा दही – 1/2 कप

बेसन – 3/4 कप

हरा धनिया कटा – 2 टेबल स्पून

हरी मिर्च का पेस्ट – 1 टी स्पून

लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून

हींग – 1/4 टी स्पून

प्याज कटा – 1/4 कप (वैकल्पिक)

तेल – जरूरत अनुसार

नमक – स्वादानुसार

बनाने की विधि

ब्रेड भजिया बनाने के लिए सबसे पहले ब्रेड स्लाइस को लें और उनके चारों किनारों को काटकर अलग कर दें। अब ब्रेड का सफेद हिस्सा एक बड़े बाउल में डालकर उसके छोटे-छोटे से टुकड़े कर लें।

इसके बाद बेसन लें और उसमें लाल मिर्च, हरी मिर्च का पेस्ट, दही, हींग, कटा प्याज (ऑप्शनल) और अन्य मसाले डालकर थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर घोल तैयार कर लें। जिस तरह हम सादे भजिये बनाने के लिए घोल तैयार करते हैं उसी तरह का बेसन का घोल बना लें।

इसके बाद इस घोल में ब्रेड के टुकड़े डालकर सभी को अच्छी तरह से मिक्स कर दें। अब एक कड़ाही लें और उसमें तेल गर्म करने के लिए गैस पर रख दें। जब तेल अच्छी तरह से गर्म हो जाए तो घोल के भजिये/पकौड़े के आकार बनाकर तेल में डालें।

इन्हें सुनहरा होने तक तल लें। इसी तरह एक-एक घान करते हुए सारे घोल के भजिये तल लें। इस तरह आपका फटाफट ब्रेड भजिया तैयार हो गया है।

ब्रेकफास्ट में इसे चटनी, टोमेटो सॉस या दही के साथ सर्व कर सकते हैं।

Exit mobile version