पैरों की बदबू दूर करने के लिए अपनाएं यह तरीका

foot odor

foot odor

मौसम चाहे गर्मी का हो या फिर बारिश का, या हो सर्दी का, पैरों से बदबू (Foot Odor) आना आम बात है। ऐसा लगभग हर दूसरे इंसान के साथ होता है। पैरों के फुटवेयर्स या पैरों से पसीने के कारण बदबू पैदा हो जाना आम बात है। इस समस्या के चलते हम में से कई लोगों का आत्मविश्वास भी कम हो जाता है। अगर आप भी पैरों की इस बदबू (Foot Odor) से छुटकारा पाना चाहते हैं तो ऐसे में आपके लिए हम कुछ घरेलू उपचार लेकर आएं हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप आसानी से पैरों की बदबू से राहत पा सकते हैं।

आइए जाने पैरों की दुर्गंध (Foot Odor)को दूर करने के कुछ घरेलू उपचार।

  1. सिरका

आप रोजाना पहनने वाले जुराबों को धोकर ही पहनें। जुराबों को रोजाना सिरके के पानी में धोने से आप पैरों या फुटवेयर्स में से आने वाली बदबू को दूर कर सकते हैं।

  1. एंटीबैक्टीरियल साबुन

पैरों को धोने के लिए आप किसी एंटीबैक्टीरियल साबुन का ही इस्तेमाल करें। इतना ही नहीं आप जब कभी बाहर से घर आएं तो पैरों को तसली के साथ बैठकर धोएं, पैरों को धोने के लिए आप एक स्क्रबर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

  1. चावल का पानी

चावल के आटे को आप पानी में आधे घंटे के लिए भिगो कर रख दें, इसके बाद आप इस पानी को छान लें। ऐसा करने के बाद आप पानी के टब में अपने पैरों को भिगोएं। लगभग 15 से 20 मिनट तक पैरों को इसमें भिगोकर रखें। ऐसा करने से पैरों की दुर्गंध दूर हो जाती है।

  1. चाय की पत्ती

पैरों की दुर्गंध से छुटकारा पाने के लिए चाय की पत्तियां रामबाण की तरह काम करती हैं। आप गर्म पानी में चाय की पत्तियों को डाल दें। इसके बाद अपने पैरों को डुबाकर सिंकाई करें। ऐसा करने से आपको कुछ ही दिनों में पैरों की बदबू से राहत मिल जाएगी।

  1. प्याज, काली मिर्च और लहसुन का सेवन करें कम

पैरों की बदबू से अगर आप राहत पाना चाहते हैं तो ऐसे में आप काली र्चि, प्याज और लहसुन का सेवन करना बंद कर दें। ऐसा इसलिए क्योंकि इनकी तासीर गर्म होती है, जिससे पैरों में पसीना आना बढ़ जाता है।

Exit mobile version