Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

पीड़ादायक जुओं से पाना चाहते हैं छुटकारा, आजमाए ये उपाय

Lice

lice

लम्बे बालों की सही देखभाल करना बहुत जरूरी होता हैं क्योंकि मौसम में बदलाव से बालों में कई तरह की परेशानियां सामने आने लगती हैं। ऐसी ही एक समस्या हैं जुओं (Lice) की जो चिंता का विषय भी बन जाता हैं। जूं ए(Lice) क परजीवी हैं जो सर के बालों में पनपती हैं। मनुष्य के सिर से खून चूसने वाला ये कीट किसी को भी अपना शिकार बना सकता है। ये एक इंसान से दूसरे इंसान के सिर में बड़ी तेजी से चले जाते हैं। इसकी वजह से आपको दूसरों के सामने शर्मिंदा होना पड़ सकता हैं। इसलिए आज इस कड़ी में हम आपको कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जो सिर की जुओं (Lice)से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित होंगे।

प्याज का रस

प्याज का रस जुएं (Lice)कि समस्या को खत्म करने में कारगर साबित हो सकता है। सबसे पहले आप जरूरत के अनुसार प्याज के रस को लें उसके बाद इसे बालों में अच्छे से जड़ से लगाएं पर लगभग तीन से चार घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद धीरे-धीरे कंघी कर जुवें को निकाल लें। और बालों को किसी भी माइल्ड शैम्पू से अच्छे से साफ़ करें। आप हफ्ते में कम से कम दो से तीन बार ऐसा कर सकते हैं।

नीम

जब सिर में ढेर सारी जुंए पड़ जाएं, तो एंटी-बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक नीम की शक्ति पर भरोसा करें। एक कप नीम की पत्तियों को उबालें और पेस्ट बना लें। इसे अपने बालों पर लगाएं और 2 घंटे के लिए छोड़ दें। फिर इसे गर्म पानी से अच्छी तरह से धो लें। नीम में एक प्रकार का कीटनाशक पाया जाता है, जो जूं को नष्ट करता है।

लहसुन

जुएं कि समस्या को खत्म करने के लिए लहसुन काफी हद तक कारगर साबित हो सकता है। इसके लिए आप लहसुन कि लगभग पांच से सात कलियाँ लें, फिर इसे अच्छे से पीस लें। पीसने के बाद इनमें नींबू के रस को भी मिलाएं। उसके बाद बालों पर इसी पेस्ट को लगा लें। कम से कम 25 मिनट तक इस पेस्ट को लगा रहने दें। फिर किसी भी माइल्ड शैम्पू से बालों को धो लें। इसके बाद आप बालों में कोई भी बेबी ऑइल को भी यूज़ कर सकते हैं। ये बालों में जुएं कि समस्या को कम करने में कारगर साबित होगा।

तुलसी

तुलसी के पत्तों का पेस्ट बनाएँ और इसे सिर में लगा कर 20 मिनट तक सूखने दें। सूख जाने पर सिर को धो लें तथा सोने से पहले भी कुछ पत्तियों को तकिए के नीचे रखें। जूं की दवा के लिए तुलसी औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

Exit mobile version