Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

झुर्रियों से निजात पाने के लिए डाइट में शामिल में ले ये फूड

wrinkles

wrinkles

उम्र बढ़ने के साथ ही त्वचा में ढीलापन होना और कसावट में कमी आना आम बात है जिसकी वजह से चहरे पर झुर्रियाँ (Wrinkles) आने लगती हैं। आजकल देखा जाता हैं कि युवाओं में भी झुर्रियों की समस्या पनपने लगी हैं जो खूबसूरती में कमी लाने का काम करती हैं। काम का बोझ और तनाव चहरे पर साफ दिखाई देने लगता हैं। ऐसे में त्वचा का ख्याल रखने के साथ ही अपने आहार को भी सही रखने की जरूरत होती हैं। अनुचित आहार अक्सर त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। आज इस कड़ी में हम आपके लिए कुछ ऐसे आहार लेकर आए हैं जिन्हें डाइट में शामिल कर झुर्रियों (Wrinkles) से निजात पाई जा सकती हैं।

ब्लूबेरी

ब्लूबेरी के अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन ए और विटामिन सी मौजूद होता है। साथ ही इसके अंदर एंथोसाइएनिन नामक एंटीऑक्सीडेंट तत्व मौजूद होता है, जो त्वचा की उम्र को कम करने में उपयोगी है। इसके सेवन से न केवल त्वचा का तनाव दूर होता है बल्कि ब्लूबेरी कोलेजन की हानि को रोकने में भी मददगार है।

पपीता

पपीते के अंदर भरपूर मात्रा में कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, विटामिन बी, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन K, विटामिन ई आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं। इनके सेवन से न केवल उम्र के बढ़ने के लक्षणों में कमी आ सकती है बल्कि यह त्वचा में प्राकृतिक चमक भी ला सकता है। पपीते के सेवन से झुर्रियों की समस्या भी दूर हो सकती है।

दालचीनी

दालचीनी चेहरे पर दाने और मुंहासों से छुटकारा पाने में मदद करता है। यह त्वचा को सूखाकर, त्वचा की सतह तक रक्त और ऑक्सीजन को पहुँचता है और उसे कई परेशानियों से बचता है। इसके साथ यह त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटा कर उसकी चमक को बनाये रखता है।

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट में कोको की मात्रा बहुत अधिक होती है। वहीं इसके अंदर एंटीऑक्सीडेंट गुण, एंटीइन्फ्लेमेटरी गुण, विटामिन सी और विटामिन ए भी पाए जाते हैं। ऐसे में यह झुर्रियों को दूर करने के साथ-साथ उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने में भी मददगार है।

नट्स

जब बात नट्स की आती है तो सबसे पहले ख्याल बादाम और अखरोट का आता है। अखरोट के अंदर एंटीइन्फ्लेमेटरी और ओमेगा 3 फैटी एसिड मौजूद होता है। वहीं बादाम के अंदर विटामिन सी पाया जाता है जो त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाने में मददगार है। इसके अलावा नट्स के सेवन से त्वचा में खोई चमक लौट आती है। झुर्रियों को दूर करने में नट्स का सेवन बेहद उपयोगी है।

एवोकाडो

एवोकाडो के अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई और विटामिन के पाए जाते हैं। इसके अलावा यह एंटीऑक्सीडेंट तत्व से भरपूर है। ऐसे में इसके सेवन से त्वचा कि मृत कोशिकाएं दूर होती हैं। वही त्वचा चमकदार और एंटी-रिंकल्स भी बनती है।

टमाटर

टमाटर का नियमित सेवन आपकी त्वचा के निखार में चार चाँद लगा देता है। टमाटर में लाइकोपीन नामक एक एंटीऑक्सिडेंट मौजूद होता है, जो त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों की क्षति से बचाता है। यह त्वचा को यूवी (UV) प्रकाश क्षति से बचाता है, जो चेहरे पर रेखाएं और झुर्रियों के मुख्य कारणों में से एक है।

गाजर

गाजर को अगर अपनी डाइट में जोड़ा जाए तो यह झुर्रियों की समस्या के साथ-साथ त्वचा पर दाग-धब्बे की कई समस्याओं से राहत दिला सकता है। गाजर के अंदर भरपूर मात्रा में फाइबर, पानी और विटामिन सी मौजूद होता है जो न केवल कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देता है बल्कि त्वचा की लोच में सुधार भी ला सकता है। गाजर का सेवन हलवे या जूस के रूप में कर सकते हैं।

Exit mobile version