सेहत को स्वस्थ रखना चाहते हैं पत्तल में खाएं खाना

- in स्वास्थ्य

आप में से पत्तल में खाना कोई नहीं खाता होगा . सभी अपने घर में थाली में खाना खाते हैं. लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि हमारे देश मे 2000 से अधिक वनस्पतियों की पत्तियों से तैयार किये जाने वाले पत्तलों और उनसे होने वाले लाभों के विषय मे कम ही लोग जानते हैं. जी हाँ, आपने नहीं सुना होगा लेकिन पत्तल में भोजन करने के कई फायदे होते हैं. आम तौर पर केले की पत्तियो मे खाना परोसा जाता है. प्राचीन ग्रंथों मे केले की पत्तियो पर परोसे गये भोजन को स्वास्थ्य के लिये लाभदायक बताया गया है. तो आज हम आपको कुछ ऐसे ही लाभ बताने जा रहे हैं जिनके बारे में आप नहीं जानते अब तक. 

*  जोडो के दर्द के लिये करंज की पत्तियों से तैयार पत्तल उपयोगी माना जाता है। पुरानी पत्तियों को नयी पत्तियों की तुलना मे अधिक उपयोगी माना जाता है.

* लकवा (पैरालिसिस) होने पर अमलतास की पत्तियों से तैयार पत्तलो को उपयोगी माना जाता है.

* पलाश के पत्तल में भोजन करने से स्वर्ण के बर्तन में भोजन करने का पुण्य व आरोग्य मिलता है.

* केले के पत्तल में भोजन करने से चांदी के बर्तन में भोजन करने का पुण्य व आरोग्य मिलता है.

* रक्त की अशुद्धता के कारण होने वाली बीमारियों के लिये पलाश से तैयार पत्तल को उपयोगी माना जाता है. पाचन तंत्र सम्बन्धी रोगों के लिये भी इसका उपयोग होता है. आम तौर पर लाल फूलो वाले पलाश को हम जानते हैं पर सफेद फूलों वाला पलाश भी उपलब्ध है. इस दुर्लभ पलाश से तैयार पत्तल को बवासिर (पाइल्स) के रोगियों के लिये उपयोगी माना जाता है.

Loading...
loading...

You may also like

हड्ड‍ियों की परेशानी को दूर करने के लिए करें नाशपाती का सेवन

🔊 Listen This News नाशपति फल के बारे