Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

घर पर नहीं हैं जामन और जमाना चाहते हैं हलवाई जैसी दही, तो ट्राई करें ये तरीके

Curd

Curd

हलवाई की दुकान पर मिलने वाला दही (Curd) सभी को पसंद आता हैं और सभी चाहते हैं कि घर पर भी वैसा ही दही जमे। घर पर दही जमाने के लिए जामन का इस्तेमाल किया जाता हैं। लेकिन कई बार ऐसा टाइम भी आता हैं कि घर पर जामन उपलब्ध नहीं होता हैं और यह पड़ोसियों से मांगना पड़ता हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बिना जामन के भी घर पर दही (Curd) जमाया जा सकता हैं। आज इस कड़ी में हम आपको कुछ ऐसे तरीकों की जानकारी देने जा रहे हैं जिनकी मदद से भी दही जमाया जा सकता हैं। तो आइये जानते हैं इनके बारे में।

हरी मिर्च से जमाएं दही (Curd) 

यह सुनने में अटपटा सा है ले किन आप हरी मिर्च की मदद से भी दही जमा सकते हैं। इसके लिए आपको जामन की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके लिए आपको चाहिए एक हरी मिर्च, 1/2 कप उबला हुआ फुल क्रीम दूध। अब इसे बनाने के लिए यह जानना जरूरी है कि दही जमाने के लिए हरी मिर्च स्टेम के साथ लें क्योंकि हरी मिर्च के एन्जाइम्स ही दही जमाने में मदद करते हैं। सबसे पहले दूध को उबालें और गुनगुना होने तक इंतजार करें। इसे कांच के बर्तन में रखें और इस दूध में मिर्च डाल लें। अब इसे रातभर रूम टेम्‍परेचर में ढककर रख दें। अब आपका जामन तैयार है। इसे नॉर्मल दूध में डालकर दही बनाएं। इससे बना दही स्‍वादिष्‍ठ और मीठा होगा।

नींबू से जमाएं दही (Curd) 

इसे बनाने के लिए 1/2 कप फुल क्रीम दूध और एक चम्मच नींबू का रस लें। दूध को अच्छे से उबालकर धीमीं आंच पर खौलाएं। खौल जाए तो इसे गुनगुना करें और नींबू का रस मिलाकर ढक कर रातभर छोड़ दें। आपका जामन तैयार है। अब आप इससे दही जमाएं।

चांदी का सिक्का या अंगूठी से जमाएं दही (Curd) 

इसके लिए चांदी का सिक्का या अंगूठी को दूध में डालकर 8 घंटे के लिए गर्म जगह पर रखना होगा। इस तरीके से बेस्ट दही जमेगा।

लालमिर्च से जमाएं दही (Curd) 

हरी र्मिच की तरह लाल र्मिच से भी ऐसा ही दही जमेगा। इसके लिए सूखी लाल र्मिच को 7-8 घंटे के लिए गुनगुने दूध में डुबोकर किसी गर्म जगह रख दें। दही जम जाएगा।

Exit mobile version