Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

पत्रकारिता को बनाना चाहते है करियर, तो यहां हैं पूरी जानकारी

नई दिल्ली। पत्रकारिता (journalism) एक आसान करियर विकल्प नहीं है। इसलिए अगर आप एक पत्रकार (journalist) बनना चाहते हैं तो इस करियर को अपनाने के लिए सभी आवश्यक जरूरी बातों की जांच अवश्य कर लें। पत्रकार बनने के लिए जर्नलिज्म (journalism)  में डिग्री प्राप्त करना बेहद जरूरी है क्योंकि कोई भी बड़ा मीडिया संस्थान अब नौकरी देने से पहले जर्नलिज्म में डिग्री या डिप्लोमा प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को ही आमंत्रित करता है।

जर्नलिज्म (journalism) में आप बीए या डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं। इसके अलावा छात्र-छात्राएं मास कम्यूनिकेशन में बीए भी कर सकते हैं। देश के कई बड़े सरकारी और निजी संस्थान पत्रकारिता और मास कम्यूनिकेशन में प्रोफेशनल कोर्स करवाते है।

उम्मीदवार जर्नलिज्म की डिग्री किसी बड़े संस्थान से प्राप्त करें तो ज्यादा बेहतर है। इसके अलावा छात्र जर्नलिज्म में मास्टर्स की डिग्री भी प्राप्त कर सकते हैं और उसके बाद पीएचडी भी कर सकते हैं। पत्रकारिता की पढ़ाई करने के दौरान विद्यार्थी को इंटर्नशिप करने का मौका प्राप्त होता है। जिससे वे पत्रकारिता की व्यवहारिकता को करीब से समझ पाते है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि अगर उनकी आयु कम है तो वे जर्नलिज्म में 3 साल की डिग्री प्राप्त कर सकते है।

ये बोले एक्सपर्ट्स

​एक्सपर्ट्स की मानें तो पत्रकारिता के लिए लिखने की कला में निपुण होना बेहद जरूरी है, क्योंकि अगर आप मीडिया के किसी भी संस्थान में जाएंगे तो वहां आपकी लेखन शैली को देखा जाएगा। इसलिए लेखन शैली सुधारने के लिए आप कोई प्रोफेशनल कोर्स भी कर सकते हैं।

UPTET रिजल्ट जारी, प्राइमरी में 38% अभ्यर्थी पास

मंगलायतन विश्वविद्यालय में असिस्टेंट प्रोफेसर मनीषा उपाध्याय का कहना है कि पत्रकारिता का कोर्स करने के बाद छात्र किसी अखबार, टीवी, रेडियो, मैगजीन, वेबसाइट आदि के लिए काम कर सकते हैं। इंटरनेट का प्रभाव बढ़ने से डिजिटल मीडिया पत्रकारों के लिए काफी मौके प्रदान करती है।

मीडिया में अलग-अलग फील्ड में काम करने का मौका विद्यार्थियों को मिलता है। इसके अलावा अगर आपकी रूचि पढ़ाने में हैं तो आप किसी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में लेक्चरर, असिस्टेंट प्रोफेसर भी बन सकते हैं, जिसके लिए आवश्यक क्वालिफिकेशन और अनुभव होना जरूरी है।

Exit mobile version