Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

यूपी के कई जिलों में अगले कुछ घंटों में मौस​म विभाग की भारी बारिश की चेतावनी

लखनऊ। मौसम विभाग ने यूपी के अधिकांश जिलों में बारिश और तेज हवा चलने की चेतावनी दी है। मौसम विभाग के अनुसार बुलंदशहर, संभल, बदायूं, बरेली, कासगंज, एटा, फर्रुखाबाद, शाहजहाँपुर, सीतापुर, हरदोई, मैनपुरी, कन्नौज, कानपुर नगर, उन्नाव, अयोध्या, अमेठी, अंबेडकरनगर, बलरामपुर, सिद्धार्थ नगर, बस्ती, संत कबीर नगर, आजमगढ़, गोरखपुर, सुल्तानपुर, जौनपुर, वाराणसी, मऊ, गाजीपुर, महाराजगंज, देवरिया, बलिया, कुशीनगर जिले और आसपास के क्षेत्राें अगले कुछ घंटाें बारिश हो सकती है।

बता दें कि 19 जुलाई से लेकर 21 जुलाई तक यूपी में मौसम विभाग ने अनुमान जारी करते हुए पूरे ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। कई जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश भी होने की आशंका है। आकाशीय बिजली के खतरे के प्रति भी मौसम विभाग में लोगों को सचेत किया है। पूर्वांचल के कई जिलों में देर रात से ही बारिश हो रही है।

राष्ट्रीय राजधानी के निवासियों की रविवार सुबह की शुरुआत भारी बारिश और बादलों की गड़गड़ाहट के साथ हुई, जिससे उन्हें उमस भरी गर्मी से राहत मिली। बारिश के कारण पारा कई डिग्री नीचे गिर गया। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दिल्ली-एनसीआर के लिए सुबह साढ़े छह बजे जारी पूर्वानुमान में कहा कि निचले इलाकों और सड़कों पर जलभराव से यातायात की आवाजाही बाधित हो सकती है। सफदरजंग वेधशाला ने सुबह साढ़े पांच बजे तक 4.9 मिलीमीटर बारिश दर्ज की। पालम मौसम केंद्र ने 3.8 मिमी बारिश दर्ज की।

उत्तराखंड में कई जगह रविवार और सोमवार को भारी बारिश हो सकती है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार 19 जुलाई को प्रदेश के सभी जिलों में अधिकांश जगह बारिश हो सकती है। इस दौरान नैनीताल, ऊधमसिंह नगर, चंपावत और पिथौरागढ़ जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है। 20 जुलाई को देहरादून, हरिद्वार, नैनीताल, चंपावत और ऊधमसिंह नगर में अधिकांश जगह भारी बारिश होने की संभावना है। 21 और 22 जुलाई को प्रदेश के सभी जिलों में अनेक जगह बारिश हो सकती है।

Exit mobile version