Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

समय-समय पर करें मेकअप ब्रश की धुलाई

makeup brushes

makeup brushes

मेकअप करना आजकल की लड़कियों की दिनचर्या में शुमार हो गया है। फाउंडेशन से लेकर कंसीलर, कंटोर, ब्लश और ब्राउंजर का इस्तेमाल वो कई बार त्वचा को खूबसूरत दिखाने के लिए करती हैं। इन मेकअप को चेहरे पर अप्लाई करने के लिए अलग-अलग तरह के ब्रश आते हैं। जिनकी साफ-सफाई का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। नहीं तो ये खूबसूरत दिखाने के साथ ही त्वचा को बीमार भी कर सकते हैं। तो आगे की स्लाइड में जानें क्यों जरूरी है मेकअप ब्रश की सफाई और कैसे करें इसे साफ।

सबसे पहले तो ये जानना जरूरी है कि मेकअप ब्रश की सफाई क्यों जरूरी है। ब्रश की सफाई मेकअप को हाइजीनिक बनाने के लिए बहुत जरूरी है। एक सर्वे में बताया गया है कि करीब 25 प्रतिशत महिलाएं ऐसी हैं जो अपने मेकअप ब्रश की सफाई नहीं करती हैं। लेकिन ये जानना जरूरी है कि गंदे ब्रश से मेकअप करने से ऑइली मेकअप होने और डेड स्किन सेल्स और बैक्टीरिया होने का खतरा रहता है। वहीं साफ-सुथरे मेकअप ब्रश से मेकअप अच्छी तरह से अप्लाई होता है।

अगर आप रोजाना मेकअप करने वालों में से एक हैं तो हर दो सप्ताह पर ब्रश को धोना बहुत जरूरी है। अगर आप लिक्विड मेकअप जैसे कंसीलर, फाउंडेशन लगाती हैं तो सप्ताह में हर बार ब्रश को धोना जरूरी है। इस बात का ध्यान रखें कि मेकअप ब्रश लंबे समय के लिए नहीं होते हैं। अगर ब्रश का कलर बदल गया है या उसमें से बदबू आ रही है तो जरूरी है कि इसे बदल दिया जाए। ब्रश को धोने के लिए ये सरल तरीके काफी काम आएंगे।

किसी बाउल में पानी और दो से तीन बूंद शैंपू को लेकर उसे हिलाकर झाग बना लें। अब घोल में पांच मिनट के लिए ब्रश को भिगो दें। ब्रश से मेकअप के सारे कण निकल जाने के बाद उसे सादे पानी से धो कर सूखने के लिए रख दें।

मेकअप ब्रश को साफ करने के लिए बाजार में क्लींजिग ऑयल स्टिक भी आता है। जिसकी मदद से ब्रश को बैक्टीरिया फ्री आसानी से किया जा सकता है।

Exit mobile version