Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

घर में लेदर जैकेट धोते समय तो इन बातों का रखें ध्यान

Leather Jacket

Leather Jacket

लेदर की जैकेट (Leather Jacket) थोड़ी महंगी होती हैं, लेकिन इनकी गुणवत्ता की भी गारंटी होती है। अन्य जैकेट की तुलना में लेदर जैकेट को अधिक देखरेख की आवश्यकता होती है। खासकर, इसे धोते समय खास सावधानी बरतें क्योंकि छोटी-छोटी गलतियों की वजह से आपकी लेदर की जैकेट खराब हो सकती है।

अगर आप यह चाहते हैं कि आपकी लेदर की जैकेट सालों-साल नई जैसी नजर आए तो इसे साफ करते समय इन बातों का हमेशा ध्यान रखें।

हल्‍के साबुन के घोल का करें इस्तेमाल

वैसे तो लेदर की जैकेट (Leather Jacket) को ड्राई क्लीन करवाना अच्छा है, लेकिन अगर आप इसे घर पर ही साफ करना चाहते हैं तो इसके लिए हल्के साबुन या फिर डिटर्जेंट के साथ लेदर स्टेन रिमूवर का इस्तेमाल करें।

दरअसल, हार्ड साबुन के घोल या डिटर्जेंट के इस्तेमाल से लेदर की जैकेट का डेलिकेट कपड़ा खराब हो सकता है। इसलिए अपनी लेदर की जैकेट को हमेशा हल्के साबुन के घोल और ठंडे पानी से ही साफ करें।

ब्रश से न करें साफ

लेदर की जैकेट (Leather Jacket)  को घर पर साफ करते समय ब्रश का इस्तेमाल भूल से भी न करें क्योंकि ब्रश से आपकी जैकेट खराब हो सकती है और यह फट सकती है। इसलिए जब भी आप अपनी लेदर की जैकेट को साफ करें तो ब्रश का इस्तेमाल न करें, बल्कि इसे हल्के हाथों से ही रगड़ें। ऐसा करने से आपकी लेदर की जैकेट साफ भी हो जाएगी और उसे कोई नुकसान भी नहीं होगा।

इस तरह हटाएं दाग

कई लोग लेदर की जैकेट से दाग साफ करने के लिए पूरी जैकेट को हार्ड वॉशिंग पाउडर या प्रोटीन स्टेन रिमूवर के घोल में भिगोकर रख देते हैं। हो सकता है कि ऐसा करने से दाग साफ हो जाए, लेकिन जैकेट का रंग फीका और लेदर खराब होने लग जाती है, इसलिए आप ऐसी गलती न करें। बेहतर होगा कि आप लेदर स्टेन रिमूवर को सिर्फ जैकेट के दाग पर ही डालें और उससे जैकेट के दाग को साफ करें।

इन बातों का रखें खास ध्यान

अगर आपकी लेदर की जैकेट में बहुत ज्यादा सिलवटें आ जाएं तो इसे किसी पेशेवर लेदर क्लीनर से पॉलिश करवाएं। अगर किसी कारणवश लेदर की जैकेट पानी से भीग जाए तो उसे तुरंत एक हैंगर पर लटका दें और सूखने दें। ध्‍यान रखें कि जैकेट को धूप में कभी न रखें। इससे लेदर झुर्रीदार हो सकती है। सर्दियों के अलावा भी समय-समय पर जैकेट को अलमारी से बाहर निकालें और इसको हवा लगाएं।

Exit mobile version