Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

कूड़े का निस्तारण विश्व में बड़ी समस्याओं में से एक है, नगर निगम इसके लिए सजग : टंडन

nagar nigam lucknow

nagar nigam lucknow

उत्तर प्रदेश के नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने कहा कि, “आज कूड़े का निस्तारण विश्व में बड़ी समस्याओं में एक है, लखनऊ नगर निगम इसके लिए बहुत सजग है।

श्री टंडन ने आज यहां डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन के लिए लखनऊ नगर निगम को मिलीं 220 गाड़ियाें में से 151 गाड़ियों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

उन्होंने कहा, “आज कूड़े का निस्तारण विश्व में बड़ी समस्याओं में एक है। लखनऊ नगर निगम इसके लिए बहुत सजग है और इसके लिए कूड़ा निस्तार के क्रम में निरंतर काम हो रहा है। इससे पहले लखनऊ स्वच्छता सर्वेक्षण रैंकिंग में 121 वें नम्बर पर था, अब देश में 12वें नम्बर पर है। इसके लिए लखनऊ की महापौर श्रीमती संयुक्ता भाटिया जी को और लखनऊ नगर निगम के अधिकारी और कर्मचारी बधाई और साधुवाद के पात्र हैं। हम सब का प्रयास है कि आगामी वर्षों में लखनऊ देश के अग्रणी शहरों में शामिल हो।”

ललितपुर : दलित मारपीट मामले में SI समेत दो सिपाही निलंबित

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कुशल मार्ग निर्देशन में नगर विकास विभाग की पहल पर डोर-टू-डोर कलेक्शन के लिए लखनऊ नगर निगम को मिलीं 220 गाड़ियां मिली है।

नगर विकास मंत्री ने कहा कि इसी क्रम में श्री योगी के कुशल नेतृत्व व मार्ग निर्देशन में नगर विकास विभाग तथा नगर निगम लखनऊ स्वच्छता के प्रति और अधिक सकारात्मक सोच उत्पन्न कर सर्वोच्च स्थान प्राप्त किए जाने के लिए प्रयासरत हैं। उन्होंने कहा नगर निगम सीमा में डोर-टू-डोर कूड़ा संग्रहण से शहर के शत-प्रतिशत भवनों को आच्छादित किए जाने की योजना के तहत नगर विकास विभाग को 220 अतिरिक्त वाहन उपलब्ध कराए गए हैं। नगर विकास विभाग द्वारा उपलब्ध कराए गए इन वाहनों से डोर टू-डोर कलेक्शन में वाहनों की कमी दूर हो सकेगी तथा 100 प्रतिशत कूड़ा संग्रहण करने में सहायता मिलेगी।

पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव और उनकी पत्नी कोरोना पॉज़िटिव

उन्होंनेे कहा कि इसके लिए लखनऊ की महापौर श्रीमती संयुक्ता भाटिया को और लखनऊ नगर निगम के अधिकारी और कर्मचारी बधाई और साधुवाद के पात्र हैं। हम सब का प्रयास है कि आगामी वर्षों में लखनऊ देश के अग्रणी शहरों में शामिल हो।”

श्री टंडन ने कहा, “नगर विकास विभाग ने लखनऊ नगर निगम को 220 गाड़ियां उपलब्ध कराई गईं हैं, जिनमें से 151 को आज हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया है। ये गाड़ियां डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन करेंगीं और उसे नियत स्थान पर ले जाएंगीं, जहां कूड़े के निस्तारण का प्रबंधन किया जाएगा। आगामी दिनों में इस व्यवस्था का परिणाम दिखेगा, राजधानी का गौरव बरकरार रहेगा और लखनऊ का शुमार देश के सुन्दरतम शहरों में होगा।”

हाईप्रोफाइल पार्टी में ड्रग्स सप्लाई करने वाली मॉडल गिरफ्तार, सेक्स रैकेट से भी जुड़े है तार

उन्होंने कहा कि इन वाहनों की विशेषता यह है कि प्रत्येक वाहन में चार कंपार्टमेंट है जिसमें सूखा, गीला, हेजार्डियस कूड़ा एवं सेनेटरी नैपकिन एकत्रित किया जाएगा। इसके अतिरिक्त वाहन में जागरूकता के लिए सहायक साधन जैसे पब्लिक एड्रेस सिस्टम उपलब्ध है तथा सभी वाहन जी.पी.एस सुविधा से युक्त है।

नगर विकास मंत्री ने कहा कि सर्वप्रथम जोन में शत प्रतिशत भवनों से कूड़ा संग्रहण किए जाने का लक्ष्य है जिसके तहत उपलब्ध कराये गये 151 में से जोन-4 में 54 वाहन उपलब्ध करा दिए गए हैं। यह वाहन अपने निर्धारित रूट चार्ट के अनुसार क्षेत्र में निकलकर अपना कार्य प्रारम्भ कर देंगे, अन्य जोन में प्रति जोन 14 वाहन उपलब्ध करा दिए गए हैं, जो वार्ड के विभिन्न क्षेत्रों में जाकर जागरूकता प्रसारित करने का कार्य भी करेंगे।

शत्रुघ्न सिन्हा ने ‘कपिल शर्मा शो’ पर खोले लाइफ के कई राज

उन्होंने कहा कि प्रत्येक वाहन के साथ एक-एक स्वच्छता चैम्पियन की तैनाती भी की गई है, जो स्वच्छता संबंधी जागरूकता प्रचारित करने व नागरिको को अपने-अपने घरों से निकलने वाले कूड़े को इन वाहनों के माध्यम से निस्तारित करने के लिए प्रेरित करेंगे। चैम्पियन्स द्वारा यह भी पर्यवेक्षण किया जाएगा कि कूड़ा एकत्र का कार्य सही प्रकार से हो रहा है तथा कितने घरों को योजना से आच्छादित किया गया। उन्होंने कहा कि इन वाहनों तथा निर्धारित कार्य योजना से कूड़ा संग्रहण किए जाने के उपरांत नगर को स्वच्छता के मानकों के अनुरूप उच्चीकृत किए जाने में सहयोग मिलेगा एवं जनमानस को एक स्वस्थ एवं स्वच्छ वातावरण प्राप्त हो सकेगा।

इस अवसर पर लखनऊ की महापौर श्रीमती संयुक्ता भाटिया, श्री अनुराग यादव, सचिव, नगर विकास, अजय कुमार द्विवेदी, नगर आयुक्त, लखनऊ सहित नगर विकास विभाग तथा लखनऊ नगर निगम के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Exit mobile version