Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

अब वेस्ट-पिकर बनेंगे स्वच्छताप्रेरक, सुधरेगा आर्थिक जीवन

Waste-Pickers

Waste-Pickers

मीरजापुर। परिवार के भरण-पोषण की जुगाड़ में कूड़ा-कचरा उठाने (Waste-Pickers) के लिए सुबह-सवेरे बोरी लेकर घर से निकलने वाले वेस्ट-पिकर (Waste-Pickers)  अब स्वच्छता प्रेरक बनेंगे। ऐसे में देश-विदेश से विंध्यधाम आने वाले श्रद्धालु स्वच्छता का संदेश लेकर जाएंगे ही, वेस्ट-पिकर का आर्थिक जीवन स्तर भी सुधरेगा। स्वच्छता प्रेरकों का काम लोगों को गंदगी न फैलाने के लिए प्रेरित करना है, जो लोग गंदगी फैलाते हैं उन पर नजर रखेंगे।

नगर पालिका परिषद की पहल पर वेस्ट-पिकर (Waste-Pickers) अब गंदगी फैलाने वालों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करेंगे। स्वच्छ भारत मिशन नगरीय के जिला कार्यक्रम प्रबंधक संजय सिंह ने बताया कि विंध्याचल नवरात्र मेला में कुल 15 वेस्ट पीकर लगाए गए हैं, जो स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करेंगे और लोगों को गंदगी फैलाने से रोकेंगे। मां विंध्यवासिनी धाम आने वाले श्रद्धालु मातृशक्ति की बात अवश्य मानेंगे, इसलिए इनमें महिलाओं की संख्या अधिक है।

इसका उद्देश्य ऐसे लोगों के जीवन स्तर को सुधारना, महिलाओं को प्रतिष्ठा प्रदान करना व स्वच्छ भारत मिशन को सफल बनाना है। इससे उनके आर्थिक जीवन स्तर में सुधार आएगा ही, उनका सम्मान भी किया जाएगा। वेस्ट-पिकर (Waste-Pickers) को रहने-खाने की सुविधा नगर पालिका की ओर से की गई है। इनके लिए विंध्याचल रैन बसेरा में ही ठहरने की सुविधा की गई है।

विंध्यधाम की सफाई व्यवस्था दुरूस्त रखने में सहयोगी बनेंगे वेस्ट पीकर (Waste-Pickers)

चैत्र नवरात्र मेला के दौरान विंध्यधाम की सफाई व्यवस्था दुरुस्त रखने में वेस्ट-पिकर सहयोग करेंगे ही, मेला क्षेत्र में घूमकर सड़कों पर पड़े बोतल, शीशी इत्यादि बोरे में एकत्रित करेंगे। साथ ही मेला क्षेत्र में दुकानदारों और श्रद्धालुओं को कूड़ा-कचरा डस्टबिन में फेंकने को लेकर जागरूक करेंगे।

Exit mobile version