Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

संविधान में दर्ज नागरिक कर्तव्य निभाना हम सभी का दायित्व : पीएम मोदी

पीएम मोदी PM Modi

पीएम मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में गुरुवार को राष्ट्रीय कैडेट कॉर्प्स के कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इस दौरान राष्ट्रीय कैडेट ने उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया। कार्यक्रम में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, तीनों सेनाओं के प्रमुख भी मौजूद हैं। करियप्पा परेड ग्राउंड में हुए इस कार्यक्रम के दौरान अलग-अलग राज्यों की ओर से परेड निकाली गई। प्रधानमंत्री मोदी ने इस दौरान परेड का निरीक्षण किया और कई कैडेट्स को सम्मानित किया।

पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया के सबसे बड़े यूनिफॉर्म यूथ ऑर्गनाइजेशन के रूप में एनसीसी दिनों-दिन और मजबूत होते जा रही है। शौर्य और सेवा भाव, भारतीय परंपरा को जहां बढ़ाया जा रहा है, वहां एनसीसी कैडेट नजर आता है। उन्होंने कहा कि जहां संविधान के प्रति लोगों में जागरूकता पैदा करने का अभियान चल रहा है, वहां भी एनसीसी कैडेट दिखते हैं।

शादीशुदा प्रेमिका की हत्या कर नए घर में दफनाया, ऊपर से कर दिया सीमेंट का प्लास्टर

आपने 26 जनवरी की परेड के दौरान देश को गौरवान्वित किया। हमने देखा है कि दुनिया भर में अनुशासित देश हावी रहते हैं और भारत में, एनसीसी सामाजिक जीवन में अनुशासन को जोड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। आप सभी एनसीसी के युवा साथियों के बीच जितने भी पल बिताने का मौका मिलता है, वाह बहुत सुखद अनुभव देता है। आज के कार्यक्रम देखकर सिर्फ मुझे ही नहीं, हर किसी को गर्व महसूस होता होगा। आपने 26 जनवरी की परेड में भी बेहतरीन प्रदर्शन किया है।

पीएम मोदी ने कहा कि सरकार ने फायरिंग सिमुलेटर की संख्या एक से बढ़ाकर 98, लगभग 100 कर दी है। माइक्रो-लाइट फ्लाइट सिमुलेटरों की संख्या भी 5 से बढ़ाकर 48 और रोइंग सिमुलेटर को 11 से बढ़ाकर 60 कर दिया गया है। ये आधुनिक सिमुलेटर एनसीसी के प्रशिक्षण गुणों में सुधार करेंगे।

उन्होंने बताया कि पिछले साल, 15 अगस्त को यह घोषणा की गई थी कि तटीय और सीमावर्ती क्षेत्रों के पास, देश के 175 जिलों में एनसीसी को नई जिम्मेदारी दी जाएगी। इसके लिए सेना, नौसेना और वायु सेना एक लाख एनसीसी कैडेटों को प्रशिक्षित कर रही हैं। इनमें से एक तिहाई हमारी गर्ल कैडेट हैं। पीएम मोदी ने बताया कि सरकार ने एनसीसी की भूमिका को व्यापक बनाने की कोशिश की है। हमारी सीमाओं – भूमि और समुद्र- दोनों को जोड़ने में एनसीसी की भागीदारी बढ़ाई जा रही है।

उन्होंने कहा कि इन सभी लक्ष्यों की प्रप्ति में भारत की युवा शक्ति की भूमिका और युवा शक्ति का योगदान सबसे महत्वपूर्ण है। आप सभी के भीतर मैं एक राष्ट्रसेवक के साथ ही एक राष्ट्र रक्षक भी देखता हूं। ये कालखंड चुनौतीपूर्ण तो रहा लेकिन ये अपने साथ अवसर भी लाया। अवसर, चुनौतियों से निपटने का विजयी बनने का। अवसर, देश के लिए कुछ कर गुजरने का। अवसर, देश की क्षमताएं बढ़ाने का। अवसर, आत्मनिर्भर बनने का। अवसर, साधारण से असाधारण और असाधारण से सर्वश्रेष्ठ बनने का।

पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना के पूरे कालखंड में लाखों लाख कैडेट्स ने देश भर में जिस प्रकार प्रशासन, समाज के साथ मिलकर काम किया है वो प्रशंसनीय है। हमारे संविधान में जिन नागरिक कर्तव्यों की बात कही गई है, वो निभाना सभी का दायित्व है। उन्होंने कहा कि संविधान में नागरिक कर्तव्य की बात कही गई है, उन्हें निभाना सभी का दायित्व है। हमने कोविड के दौरान लोगों में उनकी जिम्मेदारियों के प्रभावी परिणाम देखे हैं। इस लड़ाई के कारण भारत ने महामारी का बखूबी सामना किया।

उन्होंने बताया कि नक्सलवाद आज देश के कुछ ही जिलों में मौजूद है और कई लोगों ने इसका अभ्यास करना छोड़ दिया है और देश के विकास में योगदान दे रहे हैं। बाढ़ से लेकर किसी भी अन्य प्राकृतिक आपदाओं में, एनसीसी कैडेटों ने ऐसी आपदाओं के दौरान भारत के लोगों की मदद की है। कोविड-19 के दौरान लाखों कैडेट्स ने समाज की सेवा करने में प्रशासन की मदद की।

Exit mobile version