Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

करवा चौथ पर राशि अनुसार रंग की पहने चूड़ियां, ले कर आएगा सौभाग्य

Karva Chauth

Wear bangles as per your zodiac sign on Karva Chauth

करवा चौथ (Karva Chauth) का त्योहार कुछ समय के बाद ही आने वाला है। इस साल करवा चौथ 1 नवंबर को मनाया जाने वाला है। विवाहित महिलाएं सूर्योदय से चंद्रोदय तक व्रत रखती हैं। शादी शुदा महिलाएं अपने पति की लम्बी उम्र के लिए निर्जला व्रत रखती हैं और रात को चाँद को देखकर और पूजा करने के बाद ही वो कुछ खाती हैं और पानी पीतीं हैं। दिन की शुरुआत करने के लिए, विवाहित महिलाएं सुबह-सुबह सरगी खाती हैं, ये उनकी सास द्वारा तैयार किया गया भोजन होता है। सरगी सेवई, दूध और सूखे मेवों से बनाई जाती है। चंद्रमा निकलने तक महिलाओं को पानी भी नहीं पीना होता है।

इस दिन महिलाएं या तो अपने शादी का जोड़ा पहनतीं हैं या नए कपड़े लाकर उसे तैयार करतीं हैं। वहीँ सुहाग की चीज़ों का इस दिन काफी महत्त्व है। बिंदी से लेकर मेहँदी तक और पायल से लेकर चूड़ी (Bangles)तक हर एक चीज़ काफी महत्त्व रखती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप इस दिन अगर अपनी राशि के अनुसार रंग की चूड़ियां पहनती हैं तो ये काफी सौभाग्य लेकर आता है।

विशेषज्ञों के अनुसार इस उत्सव (Karva Chauth) के दिन अपनी राशि के अनुसार किस तरह की रंग की चूड़ियाँ (Bangles) पहननी चाहिए, इसके बारे में कुछ सुझाव दिए हैं।

मेष राशि की महिलाओं के लिए

जिन महिलाओं की राशि मेष है उन्हें लाल रंग की चूड़ियां (Bangles) पहननी चाहिए। सनातन धर्म में लाल रंग का विशेष महत्व है। वैदिक ज्योतिष के अनुसार मेष राशि का स्वामी मंगल है, जिसका रंग लाल है।

वृषभ राशि की महिलाओं के लिए

वृषभ राशि वाली महिलाओं को चांदी के रंग की चूड़ियां (Bangles) पहननी चाहिए। माना जाता है कि ऐसा करने से आपके वैवाहिक जीवन में प्यार बढ़ेगा।

मिथुन राशि की महिलाओं के लिए

मिथुन राशि की महिलाओं को करवा चौथ के दिन हरी चूड़ियाँ (Bangles) पहननी चाहिए। मिथुन राशि का स्वामी ग्रह बुध है।

कर्क राशि की महिलाओं के लिए

जिन महिलाओं की राशि कर्क है उन्हें इस दिन चमकीली चूड़ियां (Bangles) पहननी चाहिए। मान्यताओं के अनुसार ये आपके वैवाहिक जीवन में सुख और शांति लाने में मदद करता है।

सिंह राशि की महिलाओं के लिए

सिंह राशि वाली महिलाएं त्योहार के दिन नारंगी रंग की चूड़ियां पहन सकती हैं। उनके विश्वास के अनुसार उन्हें भाग्य का भरपूर साथ मिलेगा।

कन्या राशि की महिलाओं के लिए

कन्या राशि की महिलाओं को करवा चौथ पर हरे रंग की चूड़ियां पहननी चाहिए। ऐसा माना जाता है कि इससे आपको संतान की प्राप्ति हो सकती है।

तुला राशि की महिलाओं के लिए

तुला राशि की महिलाओं को सुनहरी चूड़ियाँ पहननी होती हैं। जिससे इनके पति को अपने करियर में तरक्की मिलती है।

वृश्चिक राशि की महिलाओं के लिए

वृश्चिक महिलाओं को मैरून चूड़ियाँ पहननी होती हैं, धनु और मीन महिलाओं को पीली चूड़ियाँ पहननी होती हैं।

मकर राशि की महिलाओं के लिए

मकर महिलाओं को नीली चूड़ियाँ पहननी होती हैं। ये उनके सौभाग्य को और भी ज़्यादा बढ़ाता है।

कुंभ राशि की महिलाओं के लिए

कुंभ राशि की महिलाओं को गहरे नीले रंग की चूड़ियाँ (Bangles) पहननी चाहिए। ये इनके लिए काफी शुभ होता है।

Exit mobile version