शरीर की बनावट बताएगी अब बीमारी का सटीक पता, जानिए क्या है तरीका

- in फैशन/शैली

नई दिल्ली। दुनिया में तरह-तरह के इंसान होते हैं और हर किसी के शरीर की बनावट अलग होती है। क्या आपने कभी अपनी बॉडी शेप पर गौर किया है? नहीं किया तो अब कर लें क्योंकि शरीर की बनावट न केवल पर्सनैलिटी बल्कि सेहत पर भी प्रभाव डालती है। ऐसा हम नहीं कह रहे, बल्कि नई स्टडी का कहना है कि अगर आपके शरीर का आकार सेब की तरह है तो आपको ब्रेन से जुड़ीं बीमारियों का शिकार हैं। वहीं बात अगर नाशपाती आकार के शरीर वाले लोगों की करें तो उन्हें ब्रेन प्रॉबल्म का खतरा कम होता है।

महिलाओं की अपेक्षा पुरुष ज्यादा होते हैं इस तरह की बीमारी का शिकार

यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के वैज्ञानिकों के अनुसार, पेट पर जमा फैट के कारण दिमाग में सूजन का खतरा हो सकता है जिसका खतरा सबसे ज्यादा पुरुषों को होता है। वहीं, अगर प्रैग्नेंसी के दौरान पेट के आस-पास फैट जमा हो तो इसपर चिंता करने की जरूरत नहीं। अगर महिला को वजन बिना किसी वजह तेजी से बढ़ रहा है तो उसे इस समस्या से जूंझना पड़ सकता है।

ये भी पढ़ें:- अगर आप भी भूल जाते हैं छोटी छोटी बातें,इस उपाय से दूर करें ये समस्या 

हार्मोन की कमी से जमा होती फैट

वैज्ञानिकों के अनुसार महिलाओं में पैदा होने वाला एक हार्मोन फैट को पेट के आस-पास जमा नहीं होने देता है लेकिन मेनोपॉज के बाद इस हार्मोन में कमी आ जाती है। जिस वजह से महिलाओं का वजन तेजी से बढऩे लगता है और पेट पर फैट जमा होने लगता है। इससे उनके शरीर का आकार सेब जैसा दिखाई देने लगता है। इसी वजह से उन्हें दिमाग में सूजन का खतरा हो सकता है। कहने का मतलब है कि आपका बढ़ा हुआ वजन ही आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

डाइट और शरीर के बढ़ते वजन का रखें ध्यान

स्टडी के बाद प्रोफेसर डुजुर्दिका कॉस ने कहा, मेरी सलाह यही है कि अपनी डाइट और अपने शरीर के वजन पर नजर रखें , खासकर अपने पेट पर जमा होने वाली चर्बी को कंट्रोल में रखें।

loading...
Loading...

You may also like

अगर पति-पत्नी में नहीं है प्यार तो करें यह उपाय

दुनिया में सभी के रिश्तों में प्यार ही