Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

WhatsApp ने 36 लाख से अधिक अकाउंट किए बैन, इस वजह से हुई कार्रवाई

WhatsApp

Whatsapp banned

इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp ने दिसंबर 2022 में लाखों अकाउंट्स को भारत में बैन किया है। अकाउंट्स बैन की जानकारी ऐप ने बुधवार को दी है। वॉट्सऐप हर महीने कंपनी की पॉलिसी का उल्लंघन, यूजर्स की रिपोर्ट और दूसरे कारणों से अकाउंट्स बैन करता है। दिसंबर महीने में बैन हुए अकाउंट्स की संख्या नवंबर के मुकाबले कुछ कम है।

नवंबर महीने में ऐप ने 37.16 लाख अकाउंट्स को बैन किया था, जो दिसंबर महीने में घटकर 36।77 लाख हो गई है। इसमें 13.89 लाख अकाउंट्स को एक्टिवली प्रतिबंधित किया गया है। WhatsApp हर महीने IT Rules 2021 के तहत बैन किए गए अकाउंट्स की जानकारी देता है।

WhatsApp ने क्या कहा?

ऐप ने बताया, ‘1 दिसंबर 2022 से 31 दिसंबर 2022 के बीच में 36.77 लाख अकाउंट्स को बैन किया गया है। इसमें 13.89 लाख अकाउंट्स को किसी यूजर के रिपोर्ट करने से पहले ही सक्रियता के साथ प्रतिबंधित किया गया है।’

2021 में नए आईटी नियम आने के बाद बड़े डिजिटल प्लेटफॉर्म्स को हर महीने कंप्लायंस रिपोर्ट जारी करनी होती है। इस रिपोर्ट में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स उन सभी एक्शन्स की जानकारी देते हैं, जो उन्होंने प्लेटफॉर्म को सुरक्षित बनाने के लिए उठाया होता है।

क्यों अकाउंट्स बैन करता है WhatsApp?

बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल हेट स्पीच, गलत जानकारी और फेक न्यूज फैलाने में कई बार होता है। इस तरह की स्थिति से निपटने के लिए ही इन प्लेटफॉर्म्स को हर महीने कंप्लायंस रिपोर्ट जारी कर जानकारी देनी होती है।

WhatsApp ने बताया कि दिसंबर महीने में यूजर्स की अपील में काफी बढ़ोतरी हुई है। जहां नवंबर महीने में 946 शिकायत आईं थी। वहीं दिसंबर महीने में इसकी संख्या बढ़कर 1459 हो गई है। इसमें से वॉट्सऐप ने सिर्फ 164 अकाउंट्स के खिलाफ एक्शन लिया है।

RBI ने Adani Group को दिए लोन की सभी बैंकों से मांगी जानकारी

इसके अलावा ऐप को 13 सेफ्टी से संबंधित रिपोर्ट्स मिलती थी, लेकिन इन पर कोई एक्शन नहीं लिया गया है।  किसी अकाउंट को रिपोर्ट करने के लिए आपको WhatsApp Setting में जाना होगा। यहां आपको Help पर क्लिक करना होगा और फिर Contact Us पर जाना होगा।

Exit mobile version