Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

Hindi Diwas: जानें कब हिन्दी बनी भारत की आधिकारिक भाषा

Hindi Diwas

Hindi Diwas

14 सितंबर वह तारीख है, जब हर किसी को याद आती है हिंदी क्योंकि इसी दिन हिन्दी दिवस (Hindi Diwas) मनाया जाता है। ऐसे में अक्सर मन में सवाल उठता है कि हिन्दी दिवस (Hindi Diwas) 14 सितम्बर को क्यों मनाया जाता है और हिन्दी (Hindi) देश की आधिकारिक भाषा कैसे बनी।

भारत में हिन्दी (Hindi)  कब बनी आधिकारिक भाषा

6 दिसंबर 1946 को आजाद भारत का संविधान तैयार करने के लिए संविधान सभा का गठन हुआ। सच्चिदानंद सिन्हा संविधान सभा के अंतरिम अध्यक्ष बनाए गए। इसके बाद डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद को इसका अध्यक्ष चुना गया। डॉ। भीमराव अंबेडकर संविधान सभा की ड्राफ्टिंग कमेटी (संविधान का मसौदा तैयार करने वाली कमेटी) के चेयरमैन थे।

संविधान में विभिन्न नियम-कानून के अलावा नए राष्ट्र की आधिकारिक भाषा का मुद्दा भी अहम था क्योंकि भारत में सैकड़ों भाषाएं और हजारों बोलियां थीं। काफी विचार-विमर्श के बाद हिन्दी और अंग्रेजी को नए राष्ट्र की आधिकारिक भाषा चुना गया।

14 सितंबर 1949 को संविधान सभा ने देवनागरी लिपि में लिखी हिन्दी को अंग्रेजी के साथ राष्ट्र की आधिकारिक भाषा के तौर पर स्वीकार किया। बाद में जवाहरलाल नेहरू सरकार ने इस ऐतिहासिक दिन के महत्व को देखते हुए हर साल 14 सितंबर को ‘हिन्दी दिवस’ के रूप में मनाने का फैसला किया। पहला आधिकारिक हिन्दी दिवस (Hindi Diwas) 14 सितंबर 1953 को मनाया गया था।

Exit mobile version