Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

जानें CUET PG 2024 की आंसर-की कब होगी जारी, यहां करें चेक

JEE Main Answer Key

JEE Main Answer Key

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी की ओर से आयोजित CUET PG 2024 की परीक्षा में शामिल कैंडिडेट्स को अब आंसर-की का इंतजार है। पहले प्रोविजनल आंसर-की जारी की जाएगी और इस पर प्राप्त आपत्तियों के निपटारे के बाद फाइनल आंसर-की जारी की जाएगी। आंसर-की आधिकारिक वेबसाइट pgcuet.samarth.ac.in पर जारी की जाएगी, जिसे परीक्षा में शामिल अभ्यर्थी अपने एप्लीकेशन नंबर और जन्म तिथि के जरिए दर्ज कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि प्रोविजनल आंसर-की कब तक जारी की जा सकती है।

बता दें कि इस साल CUET PG 2024 परीक्षा का आयोजन एनटीए की ओर से देश भर में निर्धारित केंद्रों पर सीबीटी मोड में किया गया था। परीक्षा 11 मार्च से 23 मार्च तक और उसके बाद 27 मार्च और 28 मार्च को आयोजित की गई थी। प्रोविजनल आंसर-की पर आपत्ति दर्ज कराने वाले अभ्यर्थियों को प्रति प्रश्न 200 रुपए शुल्क का भुगतान भी करना होगा।

CUET PG आंसर-की ऐसे करें चेक

– आधिकारिक वेबसाइट pgcuet.samarth.ac.in पर जाएं।
– होम पेज पर आंसर-की के लिंक पर क्लिक करें।
– अब रजिस्ट्रेशन नंबर आदि डिटेल दर्ज करें।
– आंसर-की आपकी स्क्रीन पर आ जाएगी।
– अब चेक करें और आपत्ति दर्ज कराएं।

एनटीए के अनुसार सभी पेपरों के लिए कुल 7,68,414 कैंडिडेट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था और 5,77,400 परीक्षा में शामिल हुए थे। परीक्षा भारत और विदेशों के 262 शहरों में स्थित 572 विभिन्न केंद्रों पर आयोजित की गई थी। भारत के बाहर परीक्षा शहर मनामा, दुबई, काठमांडू, मस्कट, रियाद, ओटावा, अबू धाबी, वियना और कतर में भी आयोजित की गई थी।

17 लाख मदरसा छात्रों को ‘सुप्रीम’ राहत, यूपी मदरसा एक्ट रद्द करने के आदेश पर कोर्ट ने लगाई रोक

इस साल एनटीए ने पिछले साल की तुलना में सभी श्रेणियों के लिए रजिस्ट्रेशन फीस में 200 रुपए की बढ़ोतरी की थी। सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 1,200 रुपए और ओबीसी-एनसीएल/जनरल-ईडब्ल्यूएस के तहत उम्मीदवारों से 1000 रुपए आवेदन फीस लिए गए थे। अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी एनटीए का आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

Exit mobile version