Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

जानें किस दिस दशहरा मनाना शुभ, इस बार बनेंगे दो शुभ योग

Dussehra

Dussehra

हर साल नवरात्रि के बाद असत्य पर सत्य और अधर्म पर धर्म की विजय के रूप में दशहरा त्योहार मनाया जाता है। देशभर में Dussehra के त्योहार पर अहंकार के प्रतीक रावण, मेघनाथ और कुंभकरण के पुतलों का दहन किया जाता है। हिंदू पंचांग के अनुसार, 14 अक्टूबर को श्राद्ध पक्ष का समापन होने के बाद 15 अक्टूबर से शारदीय नवरात्र शुरू हो जाएगी। हर साल आश्विन मास की कृष्ण पक्ष की दशमी तिथि को Dussehra मनाया जाता है।

पंचांग के मुताबिक, इस साल दशमी तिथि 23 अक्टूबर 2023 को शाम 5.44 से होगी और इस 24 अक्टूबर 2023 को समाप्त होगी। ऐसे में उदया तिथि के अनुसार दशहरा पर्व 24 अक्टूबर को मनाया जाएगा।

दशहरा (Dussehra) पर बन रहे दो शुभ योग

इस साल मनाया जाने वाला दशहरा पर्व खास होने वाला है, क्योंकि इस दिन दो शुभ योग निर्मित हो रहे हैं, जो कुछ राशि वाले जातकों के लिए बेहद खास हो सकते हैं। दशहरे पर इस बाते ये दो योग निर्मित हो रहे हैं।

रवि योग

हिंदू पंचांग के मुताबिक, दशहरे (Dussehra) के दिन 24 अक्टूबर को रवि योग सुबह 6.27 मिनट से दोपहर 3.38 मिनट तक और शाम को 6.38 बजे से 25 अक्टूबर को सुबह 6.28 मिनट तक रहेगा। ज्योतिष के मुताबिक, रवि योग को काफी शुभ माना जाता है और इस समय में किसी भी शुभ कार्य करने से शुरुआत करने से सफलता मिलती है।

वृद्धि योग

दशहरे (Dussehra) पर रवि योग के साथ-साथ वृद्धि योग भी निर्मित हो रहा है। वृद्धि योग की शुरुआत 24 अक्टूबर को दोपहर 3.40 बजे से होगी और यह योग 24 अक्टूबर की पूरी रात तक बना रहेगा। इस दौरान दशहरे की पूजा करने से इच्छा पूरी होगी।

Exit mobile version