Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

WHO प्रमुख ने पाकिस्तान की तारीफ, कहा- दुनिया को इससे सीखना चाहिए

पाकिस्तान की तारीफ Praising pakistan

पाकिस्तान की तारीफ

 

नई दिल्ली। चीन के वुहान से निकला कोरोना पूरी दुनिया के लिए परेशानी का सबब बन गया है, लेकिन इसी बीच कोरोना महामारी पर नियंत्रण को लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पाकिस्तान की खासा चर्चा हो रही है। कोरोना पर नियंत्रण को लेकर WHO प्रमुख ने कहा कि इस वक्त पूरी दुनिया को पाकिस्तान से सीखने की जरूरत है।

पाकिस्तान की रणनीति का समर्थन

इसके अलावा डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कोरोना से जंग में पाकिस्तान सरकार की रणनीतियों का समर्थन किया है। बता दें कि पाकिसतन में कोरोना से निपटने के लिए वर्षों पहले बनाए गए पोलियो के बुनियादी ढांचे का ही सहारा लिया है। इसके अलावा कोरोना से निपटने के लिए चीन भी पाकिस्तान की मदद कर रहा है।

पिता अमरदीप सिंह रनौत कंगना के समर्थन में, बोले -बेटी ने हक के लिए आवाज उठाई है

संक्रमित लोगों की संख्या में तेजी से आई गिरावट

साथ ही डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने घर-घर जाकर बच्चों को पोलियो की वैक्सीन देने वाले पाकिस्तान के कम्यूनिटी हेल्थ वर्कर्स की भी खूब सराहना की। पाकिस्तान में इसका इस्तेमाल सर्विलांस, संपर्क में आए लोगों की जांच और केयर के लिए किया गया। इसका परिणाम ये हुआ कि देश में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या में तेजी से गिरावट आई।

इन देशों की भी सराहना

विश्व स्वास्थ्य संगठन के डायरेक्टर जनरल टेड्रोस अधनोम ने महामारी से निपटने में सफल हुए पाकिस्तान के अलावा भी अन्य देशों की सराहना की। पाकिस्तान के अलावा उन्होंने थाईलैंड, कम्बोडिया, जापान, न्यूजीलैंड, दि रिपब्लिक ऑफ कोरिया, रवांडा, सेनेगल, इटली, स्पेन और वियतनाम जैसे देशों की सराहना की है।

श्वेता सिंह कीर्ति ने शुरू की एक मुहिम, गरीबों और बेघर को खिलाएं खाना

बता दें कि पाकिस्तान के हालात में पहले से काफी ज्यादा सुधार हुआ है। जुलाई के मध्य से पहले यह देश स्पेन और ईरान का साउथ एशियन वर्जन बनता जा रहा था। शुरुआत में वायरस की तबाही से भारी संख्या में लोग संक्रमित हुए और मौतें भी हुईं। यहां तक कि मरीजों को एडमिट करने के लिए अस्पतालों में जगह तक खाली नहीं थी।

हालांकि मध्य जून से मध्य जुलाई के बीच 40 दिनों के भीतर पाकिस्तान से कोरोना वायरस अचानक कम होता हुआ नजर आने लगा। रोजाना संक्रमण के मामले, एक्टिव केस और डेथ टोल ऊपर जाने के बाद अचानक से नीचे आ गए। रिकवरी रेट में भी तेजी से सुधार होने लगा।

बता दें कि पाकिस्तान में बीते 24 घंटों में कोरोना वायरस से हुई 5 लोगों मौत है। वहीं अब तक पाकिस्तान में कोरोना महामारी से कुल 6,370 लोगों की मौत हो चुकी है।

 

Exit mobile version