महिलाओं में उम्र के साथ कामेच्छा की कमी क्यों होती है ?

- in फैशन/शैली, स्वास्थ्य
कामेच्छा की कमी
Loading...

महिलाओं को उनके रजोनिवृत्ति में प्रवेश करने के बाद लिबिडो या बस यौन इच्छा को एक हिट के रूप में रखा जाता है लेकिन ऐसा क्यों है? शोधकर्ताओं के पास इसका जवाब है!

कई प्रमुख विषयों में सेक्स की इच्छा की कमी के बारे में दर्जनों महिलाओं का साक्षात्कार करके एक गुणात्मक अध्ययन पूरा किया – जिसमें उनके सहयोगियों में यौन रोग भी शामिल है।

अध्ययन के निष्कर्षों को मेनोपॉज पत्रिका में प्रकाशित किया गया था, जिसमें 60 के दशक में महिलाओं के विभिन्न कारणों पर प्रकाश डाला गया था, जिसके पीछे बताया गया था कि उन्हें कामेच्छा की कमी क्यों है।

लीड लेखक होली थॉमस, एम.डी., एम.एस., पिट्सबर्ग विश्वविद्यालय के मेडिसिनसाइड विश्वविद्यालय में चिकित्सा के सहायक प्रोफेसर, अगर एक महिला को यौन समस्याएं हो रही हैं, तो उसके साथी के साथ क्या हो रहा है, इसमें योगदान हो सकता है। सेक्स एक शून्य में नहीं होता है।

60 वर्ष से अधिक की 40 प्रतिशत महिलाओं में कामेच्छा कम होती है, और उनमें से लगभग 10 प्रतिशत महिलाएं इससे परेशान महसूस करती हैं। शोधकर्ताओं ने तीन 12-महिला फ़ोकस समूहों का संचालन किया और 15 अन्य महिलाओं का निजी तौर पर साक्षात्कार किया, जिसके आधार पर प्रतिभागी को प्राथमिकता दी गई।

इन वार्तालापों के माध्यम से, पांच प्रमुख विषय सामने आए – पोस्टमेनोपॉज़ल योनि लक्षण; साथी में स्तंभन दोष; थकान या शारीरिक दर्द; जीवन तनाव; और शरीर की छवि।

यहां सबसे आश्चर्य की बात यह है कि थॉमस ने कहा, इतनी सारी महिलाओं ने अपने पुरुष भागीदारों में यौन रोग की पहचान की, जो सेक्स की इच्छा में कमी के लिए एक प्रमुख योगदानकर्ता के रूप में थी।

थॉमस ने समझाया, कुछ महिलाओं को वर्कअराउंड लगता है, लेकिन अन्य लोग अपने साथी द्वारा पत्थरबाज़ी करते हैं क्योंकि वह रक्षात्मक महसूस करता है। जैसा कि महिलाओं को हम समायोजित करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, इसलिए हम अपनी जरूरतों और इच्छाओं को कम करना सीखते हैं, और दूसरों को प्राथमिकता देते हैं।

एक और रहस्योद्घाटन किया गया था कि कुछ महिलाओं के लिए, नौकरी से सेवानिवृत्त होने और अपने वयस्क बच्चों को उनके घरों से सफलतापूर्वक बाहर निकालने के बावजूद, उन्हें अभी भी सेक्स को प्राथमिकता के रूप में देखने के लिए जोर दिया गया था।

फिर भी, चूंकि वृद्ध महिलाओं में कम कामेच्छा पर अधिकांश शोध हार्मोन पर ध्यान केंद्रित किया गया है, थॉमस ने कहा, महिलाओं से विस्तृत खातों को सुनने से उपन्यास विचारों का उत्पादन होता है जो एक बड़े सर्वेक्षण से बाहर नहीं आ सकते हैं।

Loading...
loading...

You may also like

सर्दियों में शिशु की त्वचा का कैसे रखें ख्याल? जानें बेबी के लिए 5 स्किन केयर टिप्स

Loading... 🔊 Listen This News छोटे बच्चों की