Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

गोल्ड लोन है फायदे का सौदा, जानें क्या है ब्याज दरें और प्रोसेस

Gold Loan

Gold Loan

दिल्ली में सोने (Gold) के रेट में जबरदस्त उछाल देखने को मिली है. जिसकी वजह से सोने की कीमत रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गई है. दिल्ली में सोने के दाम 60 हजार के आंकड़े को पार गए हैं. सोने की ताजा कीमत अब 60,100 रुपये प्रति 10 ग्राम के साथ लाइफ टाइम पर पहुंच गई है. ऐसे में सोना खरीदना लोगों के लिए अब एक सपने के समान हो गया है. मगर क्या आपको पता है, आपके घर में पड़ा सोना आपको अच्छी कमाई करा सकता है. नहीं न, आइए हम आपको बताते हैं घर में रखा सोना आपके काम कैसे आ सकता है.

अगर आपको अचानक पैसों की जरुरत पड़ जाये तो आप किसी से उधार लेंगे. मगर, अब आपको किसी से उधार लेने की जरूरत नहीं है. आप अपने घर में रखे सोने पर लोन (Gold Loan) ले सकते हैं. इसका प्रोसेस बहुत ही आसान है और एक तरह से ये फायदे का सौदा है. साथ ही आपका सोना भी सुरक्षित रहता है. आइए बताते हैं कैसे।

गोल्ड लोन (Gold Loan) क्यों है फायदे का सौदा

गोल्ड लोन (Gold Loan) को फायदे का सौदा इसलिए कहा जाता है क्योंकि ये आपको जरुरत पड़ने पर कम ब्याज पर ज्यादा वैल्यू देते हैं. घर में पड़े-पड़े सोना एक तरह से किसी काम नहीं आता. लेकिन, अगर आप इसपर लोन लेना चाहेंगे तो ये आपको बहुत ही आसानी से मिल जायेगा। इसके लिए आपको किसी खास डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं पड़ेगी. इसका प्रोसेस और डिस्बर्सल काफी आसान है. ये लोन आपको कुछ ही मिनटों में मिल जाता है.

गोल्ड लोन (Gold Loan) होता है सुरक्षित

गोल्ड लोन एक सिक्योर और सेफ लोन होता है. आप बैंक या गोल्ड लोन देने वाली भी संस्थान में जाकर अपनी ज्वेलरी पर लोन ले सकते हैं. इसका रीपेमेंट भी कम ब्याज पर ही होती है. मतलब आप लोन को आसान और अफोर्डेबल किस्तों पर चुका कर अपना सोना वापस ले सकते हैं. हालांकि, लोन पर ब्याज दर लोन अमाउंट और बैंक पर निर्भर करती है.

कितना ले सकते हैं लोन (Gold Loan)

गोल्ड पर लोन लिमिट ग्राहक और बैंक के अनुसार अलग-अलग होती है. गिरवी रखे सोने का वजन और उसकी प्योरिटी पर गोल्ड लोन की वैल्यू निर्भर करती है. हालांकि, आप 20 हजार रूपये से लेकर 1.5 करोड़ रुपये तक का लोन ले सकते हैं. आपको बता दें, लोन की एलटीवी यानी लोन टू वैल्यू 65 से 75% की रेंज में होती है. इसका मतलब कि आप अपने सोने पर 75% तक लोन हासिल कर सकते हैं.

कितनी लगती है प्रोसेसिंग फीस

आपको बता दें, अगर अभी आप गोल्ड लेना चाहते हैं तो आपके लिए सुनहरा मौका है. क्योंकि SBI गोल्ड लोन के लिए प्रोसेसिंग फीस 31 मार्च, 2023 तक जीरो है. वहीं, HDFC बैंक और ICICI बैंक डिसबर्सल अमाउंट का एक परसेंट प्रोसेसिंग फीस लेते हैं. बैंक ऑफ बड़ौदा के 3 लाख तक के गोल्ड लोन पर भी प्रोसेसिंग फीस जीरो है.

Exit mobile version