बैंक ने सिक्के लेने से किया इनकार तो होगी कार्रवाई : RBI

बैंकबैंक

लखनऊ। नोटबंदी के बाद से देशभर में आम लोगों में सिक्कों की समस्या बनी हुई है। जिससे वह लगभग में रोज जूझ रहे हैं। ग्राहकों के पास मौजूद सिक्कों को बैंक लेने से इंकार कर देती है। वहीं इन सिक्को का खेल बाजार में भी देखने को मिलता है। बाजार में इन सिक्कों की बाढ़ आई हुई है। RBI के जारी निर्देशों के बावजूद भी बैंक इन सिक्कों को लेने से मना कर देती है।

Image result for बैंक ने सिक्के लेने से किया इनकार तो होगी कार्रवाई : RBI

यह भी जानें:-2016 में 27 साल के प्रथमेश की मौत हो गई थी, विज्ञान ने कर दिखाया चमत्कार : पुणे 

RBI के जारी निर्देश-

Related image

भारती रिजर्व बैंक ने बैंको को आगाह करते हुए कहा है कि, ग्राहको से सभी मूल्य वर्गों के सिक्के स्वीकार किये जाने चाहिए। अगर इस निर्देश का उल्लंघन किसी ने भी किया तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

RBI के अनुसार उसके द्वारा बैंक शाखाओं में काउंटरों पर भी ग्राहकों से सभी मूल्य वर्गों के सिक्के लिए जाने की सलाह दी जाती है। जिसके बावजूद भी सिक्के न लेने की शिकायते लगातार आती रहती हैं।

इन शिकायतों के मुताबिक ग्राहकों से बैंको में सिक्के लिए जाने से मना किया जा रहा है। जोकि इसका मुख्य कारण है, की छोटी दुकान वाले भी सिक्के लेने मना कर रहे हैं। जिससे आम लोगो को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

RBI ने बैंकों को निर्देश दिए हैं, और अपनी सभी बैंक शाखाओं को सिक्के लेने का आदेश दें। शाखाओं में सभी सिक्कों को स्वीकार किया जाएगा भले ही सिक्के किहते में जमा किये जा रहें हो बदले में नोटों की मांग की जा रही हो।

loading...
Loading...

You may also like

रविवार को लगातार चौथे दिन पेट्रोल, डीजल के दाम में गिरावट जारी

नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल के दाम में रविवार