2019 में राह नहीं होगी आसान, गठबंधन बनेगा भाजपा के लिए बड़ा रोड़ा  

गठबंधनगठबंधन

लखनऊ। बीजेपी को गोरखपुर में फूलपुर लोकसभा उपचुनाव में मिली हार के बाद राज्यसभा चुनावों में नौ सीटें जीतना भले ही राहत देने वाला है, लेकिन फ़िलहाल भाजपा की चुनौतियां आने वाले समय में कम होने वाली नहीं दिख रही हैं।सपा की मदद से भले ही बसपा के राज्यसभा उम्मीदवार राज्यसभा नहीं पहुंच पाए, लेकिन इनका गठबंधन भाजपा के लिए मुसीबतें जरूर खड़ी करेंगे।

सपा-बसपा और कांग्रेस आये साथ तो भाजपा के लिए होगी मुश्किल

इसके अलावा कांग्रेस ने जिस तरह से राज्यसभा चुनाव में बीएसपी का साथ दिया है। उससे तो एक तस्वीर साफ़ है कि सपा, बसपा और कांग्रेस गठबंधन बनाकर लड़े तो भाजपा के लिए मुश्किलें खड़ी कर देंगी। भाजपा ने राज्यसभा चुनाव में अपने नौंवे प्रत्याशी को जिताने के लिए विरोधी दलों में सेंधमारी की और अंतत: नौंवीं सीट पर अपने उम्मीदवार अनिल अग्रवाल को जिताने  में सफल रही। उप चुनाव के बाद जहां सपा और बसपा का मनोबल बढ़ा हुआ है।  तो वहीं कांग्रेस भी उत्साह में है। जिस तरह से कांग्रेस का जनाधार चुनाव दर चुनाव यूपी में खिसकता जा रहा है, उससे कांग्रेस भी सपा-बसपा के साथ आ सकती है और तीनों मिलकर 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा को शिकस्त देने में अपनी ताकत लगा देंगे।

ये भी पढ़ें :-सपा से गठबंधन जारी रखने को लेकर बसपा का बड़ा बयान, BJP की जीत को बताया असंवैधानिक 

भाजपा को अपनानी होगी बड़ी रणनीति

भाजपा ने इतने वोट हासिल कर सभी विधायकों को अपने साथ जोड़े रखने में सफलता हासिल कर। यह संदेश दे दिया है कि अधिकारियों और कामों को लेकर भले ही उनमें कुछ नाराजगी हो, लेकिन उसका कोई लाभ सपा और बसपा को मिलने वाला नहीं है। इसके बावजूद उसके सामने यह चुनौती भी है कि अगर सपा, बसपा और कांग्रेस एक होकर 2019 के लिए जुटे तो भाजपा को और अधिक ताकत से अपनी तैयारी करनी होगी। लोकसभा के उप चुनाव में सपा उम्मीदवार का बसपा ने भले ही साथ दिया, लेकिन भाजपा की यह कोशिश होगी की सपा और बसपा को एक न होने दें। यह भाजपा भी जानती है कि अगर अखिलेश यादव और मायावती गठबंधन के  साथ चुनाव लड़ते हैं तो भाजपा की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। वहीं भाजपा ने जिस तरह की रणनीति 2014 के लोकसभा चुनाव में बनाई थी उसी तरह 2019 के लिए भी उसे रणनीति बनानी होगी और सपा-बसपा को एक दूसरे से दूर रखना होगा।

loading...
Loading...

You may also like

गुड़म्बा में तेज रफ्तार आ रहे वाहन ने साइकिल सवार को रौंदा, मौत

लखनऊ। गुड़म्बा में तेज रफ्तार वाहन की टक्कर