Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

Winter Care Tips: जानिए, सर्दियों के मौसम में धूप सेंकने से क्या फायदे मिलते है?

sun light

सूरज की रोशनी

सर्दियों के मौसम में सेहत का विशेष ख्याल रखना बेहद जरूरी है। सर्दियों के मौसम में खान-पान के साथ ही सही मात्रा में धूप लेना भी आवश्यक है। इससे न सिर्फ शरीर को गर्माहट मिलती है बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। सूर्य की रोशनी विटामिन-डी का सबसे बड़ा स्रोत है। दरअसल, विटामिन-डी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है।

हो रही है 4638 पदों पर बंपर भर्तियां, यहाँ लीजिये पूरी जानकारी

धूप सेंकने से जोड़ों के दर्द में भी राहत मिलती है। हफ्ते में कम से कम तीन से चार बार सुबह या फिर शाम के समय लगभग 20-30 मिनट हल्की गुनगुनी धूप में बैठना चाहिए। यह शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन ध्यान रहे कि ज्यादा देर धूप में न बैठें, क्योंकि इससे टैनिंग की समस्या हो सकती है। अच्छी नींद के लिए भी धूप सेंकना अति आवश्यक है।

दरअसल, इससे शरीर में मेलाटोनिन हार्मोन पैदा होता है, जिससे सुकून भरी नींद आती है और ये तो आप जानते ही होंगे कि अच्छी नींद मानसिक तनाव को भी कम करने में मदद करती है। धूप सेंकने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी घटने लगता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

Diwali Special: Oppo A15 स्मार्टफोन हुआ लॉन्च, कीमत 10 हजार से भी कम

इसके अलावा धूप त्वचा संबंधी समस्याओं (जैसे- फंगल इंफेक्शन) को भी खत्म करने में कारगर है। इसलिए सर्दियों के मौसम में धूप जरूर सेंकना चाहिए।

Exit mobile version