सर्दियों के मौसम जो बिना नहायें छिड़कते हैं डियो,वो जान ले ये खास बातें

नहानानहाना
Loading...

लाइफस्टाइल डेस्क। जब ठंड ज्यादा हो जाती हैं, तो हर कोई नहाने से दूर भागता चाहे वो बच्चें हो या बड़े। छोटे-छोटे बच्चों को लोग बिना नहलायें  बहुत टीम-टाम से स्कूल के लिए तैयार कर देते हैं। लेकिन बड़े लोग सुंदर और अच्छे दिखने के लिए खूब सारा डियो छिड़कते हैं। जानकारी के लिए आपको बता दें कि न नहाकर डियो लगाने से शरीर की दुर्गंध तो दूर हो जाती हैं। लेकिन इससे आपको बहुत नुकसान हैं। जानें क्यों

विशेषज्ञों के अनुसार यह बात साबित हो चुकी हैं, कि डियो में मौजूद सामग्री हमारे शरीर और त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। डियो में मौजूद ऐल्कोहॉल की वजह से त्वचा पर रेडनेस और खुजली होने लगती है जिससे पिग्मेंटेशन या वर्णकता की समस्या भी हो सकती हैं।
डियो में मौजूद ऐल्युमिनियम तत्व पसीने की ग्रंथी को बंद कर देते हैं। इस वजह से पसीना शरीर से बाहर नहीं निकल पाता और संक्रमण के साथ-साथ डर्मेटाइटिस (डर्मेटाइटिस जिसे एक्जिमा भी कहा जाता हैं।

त्वचा से जुड़ी एक बीमारी हैं , होने का खतरा रहता है। पसीने की ग्रंथी में रुकावट आने से शरीर में मौजूद टॉक्सिक और हानिकारक तत्व बाहर नहीं निकल पाते और यह भी शरीर के लिए अच्छा नहीं हैं।
विशेषज्ञों के अनुसार डियो में मौजूद ऐल्युमिनियम जैसी सामग्री ब्रेस्ट टीशू को नुकसान पहुंचा सकते हैं,जिससे ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ जाता हैं ।

अगर किसी के परिवार में ब्रेस्ट कैंसर का इतिहास रहा हो तो ऐसे व्यक्ति को डियो का प्रयोग नहीं करना चाहिए। ये करें इस्तेमाल
पसीने नहीं बैक्टीरिया से बदबू आती हैं।  इसलिए एंटीबैक्टीरियल यानि जीवाणुरोधी बॉडी वॉश का इस्तेमाल करें।
ऐपल साइडर सिरका त्वचा के पीएच लेवल का संतुलन कर पसीने की बदबू और बैक्टीरिया से लड़ने में मदद कर सकता हैं ।

Loading...
loading...

You may also like

Fashion Trends 2020: जानें साल 2020 में फैशन ट्रेंड में क्या चीजें रहेंगी हिट

Loading... 🔊 Listen This News लाइफ़स्टाइल। साल 2020