Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

करवा चौथ पर पत्नियां करें ये काम, दाम्पत्य जीवन में बढ़ेगा प्रेम

Karwa Chauth

Karwa Chauth

करवा चौथ (Karwa Chauth) का व्रत हिन्दू धर्म में विशेष रूप से महत्व रखता है। इस दिन सुहागिन महिलाएं निर्जला व्रत रखती हैं और रात को चंद्रमा को अर्घ्य देकर अपना व्रत खोलती हैं। करवा चौथ का व्रत महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए रखती हैं। मान्यता है कि इस दिन महिलाओं को अखंड सौभाग्यवती व खुशहाल वैवाहिक जीवन की प्राप्ति का वर मिलता है।

इस बार करवा चौथ (Karwa Chauth) पर बहुत अच्छे संयोग बन रहे हैं और सिद्धि योग भी बन रहे हैं। इन सभी शुभ योगों को ज्योतिष शास्त्र में बेहद शुभ माना गया है। करवा चौथ एक बहुत ही विशेष और पावन पर्व है। करवा चौथ के दिन चंद्रमा का उच्च राशि वृषभ में होना और रोहिणी नक्षत्र का होना बहुत ही शुभ होता है। इस दिन महिलाएं कुछ विशेष उपाय आजमाकर अपने वैवाहिक जीवन में खुशहाली ला सकती हैं। आइए ज्योतिषाचार्य एवं वास्तु विशेषज्ञ डॉ आरती दहिया से जानें करवा चौथ के दिन आपको अपने दाम्पत्य जीवन को खुशहाल बनाने के लिए कौन से काम करने चाहिए।

माता गौरी को सुहाग का सामान चढ़ाएं

करवा चौथ (Karwa Chauth) मुख्य रूप से सुहाग का पर्व माना जाता है। इसलिए इस दिन श्रृंगार का सामान गौरी शंकर मंदिर जाकर चढ़ाएं। ऐसा करने से महिलाओं को अखंड सौभाग्य का आशीष मिलता है और दाम्पत्य जीवन में खुशहाली बनी रहती है। इस दिन गुलाबी रंग की चुनरी माता गौरा को अर्पित करें और पति की लंबी उम्र की कामना करें। पूजा के समय आप भी यदि लाल और गुलाबी रंगों के कपड़े पहनेंगी तो ये जीवन में खुशहाली लाएगा।

सोलह श्रृंगार करें

करवा चौथ (Karwa Chauth) के दिन यदि आप सोलह श्रृंगार करके पूजन करेंगी तो ये आपके दाम्पत्य जीवन को खुशहाल बना सकता है। सोलह श्रृंगार में मुख्य रूप से कांच की चूड़ियों, बिंदी, सिंदूर और मेहंदी को शामिल करें। लेकिन ध्यान रखें कि काले या नीले रंग की चूड़ियां न पहनें। कई बार महिलाओं को मेहंदी लगाने का समय नहीं मिल पाता है, लेकिन इसे श्रृंगार में शामिल करना जरूरी है। मेहंदी आपके दाम्पत्य जीवन में मधुरता लाती है।

पति को दे उपहार

वैसे तो करवा चौथ (Karwa Chauth) के दिन पति अपनी पत्नी को कोई उपहार देते हैं, लेकिन पत्नियों को भी अपने पति को उपहार जरूर देना चाहिए। ऐसा करने से दाम्पत्य जीवन में सामंजस्य बना रहता है और आपसी मतभेद नहीं होते हैं। करवा चौथ के अवसर पर उपहार देना कर लेना शुभ माना जाता है इससे उनके रिश्ते में मधुरता आती है।

पति के साथ न करें कटु व्यवहार

करवा चौथ (Karwa Chauth) के दिन भूलकर भी पति के साथ किसी प्रकार का कटु व्यवहार न करें। ऐसा करना आपके रिश्तों में दरार डाल सकता है। इस दिन पति को बुरे वचन न बोलें और चंद्रमा की पूजा करते हुए अपने रिश्ते को मजबूत बनाए रखने की प्रार्थना करें। इस दिन पूजा के समय पहले छलनी से चांद के दर्शन करें फिर पति के हाथों से जल ग्रहण करके अपना व्रत तोड़ें।

यदि आप करवा चौथ (Karwa Chauth) के दिन इन विशेष बातों का ध्यान रखेंगी तो आपके दाम्पत्य जीवन में हमेशा खुशहाली बनी रहेगी और रिश्तों की डोर मजबूत होगी।

Exit mobile version