Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

प्रेगनेंसी में महिलाओं को जरूर लेने चाहिए ये पोषक तत्‍व

pregnancy

गर्भावस्था

लाइफ़स्टाइल डेस्क। प्रेगनेंसी के दौरान स्‍वस्‍थ रहने और शिशु के सही विकास के लिए आहार का ध्‍यान रखना बहुत जरूरी है। फल सब्जियों, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन और हेल्‍दी फैट्स को अपनी डायट में शामिल कर आप संतुलित आहार ले सकती हैं। हालांकि, कुछ ऐसे पोषक तत्‍व भी हैं जो प्रेगनेंसी के लिए बहुत जरूरी होते हैं।

फोलिक एसिड

फोलिक एसिड शिशु को न्‍यूरल ट्यूबडिफेक्‍ट, बच्‍चे के दिमाग और स्‍पाइनल कॉर्ड में कोई गंभीर असामान्‍यता से बचाता है। आप सप्‍लीमेंट और खाद्य पदार्थों से फोलिक एसिड ले सकती हैं। कंसीव करने से पहले और प्रेगनेंसी के नौ महीनों में महिलाओं को 400 से 1,000 मिग्रा फोलिक एसिड प्रतिदिन चाहिए होता है। हरी पत्‍तेदार सब्जियों, खट्टे फलों और बींस फोलेट का प्राकृतिक स्रोत हैं।

कैल्शियम

मां और बच्‍चे दोनों को मजबूत हड्डियों और दांतों के लिए कैल्शियम की जरूरत होती है। कैल्शियम परिसंचरण, मस्‍कुलर और तंत्रिका तंत्र के सामान्‍य रूप से कार्य करने में मदद करता है। प्रतिदिन प्रेगनेंट महिला को 1,000 से 1,300 मिग्रा कैल्शियम की जरूरत होती है। डेयरी उत्‍पादों से आसानी से कैल्शियम की पूर्ति की जा सकती है। इसके अलावा ब्रोकली और केल में भी कैल्शियम प्रचुर मात्रा में होता है।

गर्भावस्‍था के दौरान पर्याप्‍त मात्रा में कैल्शियम न लेने पर शरीर हड्डियों से कैल्शियम लेकर शिशु तक पहुंचाने लगता है। इसकी वजह से महिलाओं को आगे चलकर ऑस्टियोपोरोसिस जैसी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं हो सकती हैं। ऑस्टियोपोरोसिस में हड्डियां बहुत कमजोर हो जाती हैं और आसानी से टूट सकती हैं।

आयरन

आयरन एक तरह का खनिज पदार्थ है और हीमोग्‍लोबिन बनाने के लिए शरीर इसका इस्‍तेमाल करता है। हीमोग्‍लोबिन एक प्रकार का प्रोटीन है जो फेफड़ों से ऑक्‍सीजन लेकर पूरे शरीर तक पहुंचाता है। सामान्‍य महिलाओं के मुकाबले गर्भवती महिलाओं को दोगुनी मात्रा में आयरन की जरूरत होती है।

गर्भवती महिला को प्रतिदिन 27 मिग्रा आयरन की जरूरत होती है। आप लीन मीट, अंडे, सीफूड, अनाज, ब्रेड, हरी पत्‍तेदार सब्जियों, बींस, नटस, किशमिश और सूखे मेवों से आयरन ले सकती हैं। गर्भावस्‍था में पर्याप्‍त आयरन न लेने पर संक्रमण, एनीमिया, थकान, प्रीमैच्‍योर लेबर, जन्‍म के समय शिशु का वजन कम होने जैसी समस्‍याएं हो सकती हैं।

विटामिन डी

कैल्शियम सोखने में विटामिन डी मदद करता है। ये नसों, मांसपेशियों और इम्‍यून सिस्‍टम के लिए भी जरूरी होता है। इम्‍यून सिस्‍टम शरीर को संक्रमण से बचाता है और विटामिन डी बच्‍चे की हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाता है।

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को प्रतिदिन छह सौ आईयू की जरूरत होती है। आप प्रीनैटल विटा‍मिन और विटामिन डी युक्‍त खाद्य पदार्थों से इसकी पूर्ति कर सकते हैं। फैटी फिश, दूध और अनाज में विटामिन डी प्रचुरता में पाया जाता है। धूप के संपर्क में आने पर भी विटामिन डी बनता है।

आयोडीन

आयोडीन एक प्रकार का खनिज पदार्थ है जिसकी जरूरत थायराइड हार्मोन बनाने के लिए होती है। शिशु के मस्तिष्‍क और तंत्रिका तंत्र के विकास के लिए आयोडीन की जरूरत होती है। प्रेगनेंसी में महिलाओं को प्रतिदिन 220 माइक्रोग्राम आयोडीन की जरूरत होती है। आप मछली, दूध, चीज, योगर्ट और आयोडाइज्‍ड नमक से आयोडीन की पूर्ति कर सकती हैं।

Exit mobile version