Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

प्रेग्नेंसी में करेंगी ये, तो बच्चा होगा स्मार्ट

Pregnant

हर माँ चाहती है कि उसका होने वाला बच्चा स्वस्थ हो और स्मार्ट हो। साथ ही पेरेंट्स ये भी चाहते है की उनकी संतान दिमागी रूप से भी मजबूत हो . आपका रहन सहन और खान पान आपके होने वाले बच्चे पर बहुत असर डालता है। जरूरी है की अपनी दिनचर्या संतुलित रखे और नियमित रूप से शारीरक श्रम करते रहें इससे आने वाला बच्चा तंदरुस्त पैदा होगा।

लेकिन क्या आपको पता है गर्भावस्था (Pregnancy) के दौरान भी कुछ बातें एससी हैं जिनका ख्याल खयाल रखने से आपके होने वाले बच्चे पर अच्छा असर पड़ेगा।

आइये बताते हैं आपको कुच्छ वो चीज़ें जिनसे आपका होने वाला बच्चा समार्ट और स्वस्थ पैदा होगा:

व्यायाम

गर्भावस्था के दौरान किसी विशेषग्य की सलाह पर कुछ योग और प्राणायाम अवश्य करना चाहिए। प्राणायाम और योग से शरीर में ऑक्सीजन का संचार बढ़ता है जो होने वाले बच्चे के मष्तिष्क के विकास में सहायक होता है।

संगीत

गर्भावस्था के दौरान अच्छा और मधुर संगीत सुनें। धीमे संगीत से मानसिक शांति का आभास होता है जो आपको रिलैक्स फील करवाएगा। धीमा क्लासिकल म्यूजिक भी आप सुन सकती हैं यह आपके बच्चे के मानसिक स्तर को मजबूत करेगा।

स्पर्श

ये बात तो सभी लगभग जानते हैं की आठवें महीने तक आते आते बच्चा माँ के पेट में कुछ हरकतें करने लग जाता है। माँ के हाथों का स्पर्श आप दोनों के बीच एक अच्छा जुडाव और समझ बढ़ाएगा।

तनाव न लें

यह आपके बच्चे के स्वास्थ्य से जुदा बहुत अहम् पहलु है। गर्भवस्था के दौरान अपने मन को शांत रखें और खुस रहें। अच्छी चीज़ें सीखें और बिलकुल तनाव मुक्त रहें। इससे आपके बच्चे का सकारात्मक विकास होगा।

आयोडीन जरूर लें

अपने भोजन में आयोडीन नमक और इससे युक्त पदार्थो का सेवन प्रारम्भ कर दें। आयोडीन मष्तिष्क के विकास में सहायक है।

अच्छा साहित्य पढ़ें

जैसी मानसिकता गर्भावस्था के दौरान माँ की होती है उसका प्रभाव बच्चे पर अवश्य पड़ता है। इस दौरान आप अच्छी किताबों का अध्ययन करें। अच्छी अच्छी कहानियां अपने बच्चे को भी सुनाएँ।

Exit mobile version