Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

बजट सत्र में महिला आरक्षण विधेयक पारित कराया जाए : बीजद

33 प्रतिशत महिला आरक्षण 33 percent women reservation

33 प्रतिशत महिला आरक्षण

नई दिल्ली। बीजू जनता दल (बीजद) ने केंद्र सरकार से मांग की है कि संसद के बजट सत्र में 33 प्रतिशत महिला आरक्षण विधेयक पारित किया जाए। शनिवार को बजट सत्र को लेकर हुई आभासी सर्वदलीय बैठक के दौरान लोकसभा में बीजद दल के नेता पिनाकी मिश्रा ने कहा कि महिला आरक्षण विधेयक को राज्य सभा से पारित हुए 10 साल हो गए हैं, ऐसे में समय आ गया है कि अब ये विधेयक लोकसभा से भी पारित हो।

बापू के आदर्शों की प्रासंगिकता को याद करने का दिन : एम. वेंकैया  नायडू

उन्होंने कहा कि बीजद के अध्यक्ष और ओड़िशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सरकार से अनुरोध किया है कि बजट सत्र में महिला आरक्षण विधेयक पारित हो। श्री मिश्रा ने कहा कि बीजद एकमात्र दल है जिसने 2019 के लोकसभा चुनाव में ओड़िशा की 21 में से सात लोकसभा सीटों पर महिला उम्मीदवार उतारे थे, जिसमें पांच बीजद और दो भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की महिला उम्मीदवारों को जीत मिली। इस लिहाज से ओड़िशा एकमात्र राज्य है जहां एक तिहाई महिला सांसदों का प्रतिनिधित्व है।

श्री मिश्रा ने कहा कि भाजपा और कांग्रेस दोनों ही प्रमुख दलों के अलावा वाईएसआर कांग्रेस पार्टी और तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) जैसे दलों ने पूर्व में महिला आरक्षण विधेयक को लेकर खुले तौर पर श्री पटनायक की मांग का समर्थन किया है। ऐसे में इसी विधेयक के पारित होने में कोई समस्या नहीं होनी चाहिए।

Exit mobile version