Main Sliderउत्तर प्रदेशख़ास खबरराजनीतिराष्ट्रीयलखनऊस्वास्थ्य

प्रदेश में फार्मा और मेडिकल डिवाइस के उत्पादन पर करें काम : सीएम योगी

  1. लखनऊ। उत्तर प्रदेश में फार्मा और मेडिकल डिवाइस पार्को की स्थापना पर बल देते हुये मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को कहा कि इससे दवाइयों और चिकित्सकीय उपकरणों के उत्पादन को बढ़ावा मिलेगा।

श्री योगी ने मेडिकल पार्को के प्रस्तुतिकरण के मौके पर कहा कि कोविड-19 तथा अन्य रोगों के दृष्टिगत दवाइयों एवं मेडिकल उपकरणों की मांग तेजी से बढ़ी है। ऐसे में राज्य को फार्मा एवं मेडिकल डिवाइस पार्कों की स्थापना के लिए तेजी से तैयारी करनी होगी। वर्तमान परिदृश्य को देखते हुये प्रदेश में फार्मा पार्क, मेडिकल डिवाइस पार्क तथा औषधीय पौधों की स्थापना की व्यापक सम्भावनाएं हैं।

इस जिले में मिले 13 से 70 साल के बीच, 5 नये कोरोना संक्रमित, संख्या 369 हुई

उन्होंने कहा कि राज्य में पर्याप्त मानव संसाधन व अवस्थापना सुविधाओं के साथ-साथ भूमि भी उपलब्ध है। उन्होंने अधिकारियों को फार्मा तथा मेडिकल डिवाइस पार्क की स्थापना के लिए लैण्ड बैंक चिन्हित किए जाने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा घोषित किए गए विशेष आर्थिक पैकेज एवं सम्बन्धित नीतियों के दृष्टिगत प्रस्ताव दिए जाएं। उन्होंने बुन्देलखण्ड क्षेत्र में भी फार्मा पार्क की स्थापना के बारे में विचार किए जाने की बात कही।

भारत में कोरोना के 70 प्रतिशत मामले इन सात राज्यों के 11 नगर निगम क्षेत्रों से

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों की इकाइयां बड़ी संख्या में स्थापित हैं। इनके अलावा, सीडीआरआई, एनबीआरआई, सीमैप, आईटीआरसी, आईआईटी कानपुर एवं वाराणसी, एम्स, केजीएमयू, आईएमएस-बीएचयू जैसे उत्कृष्ट संस्थान हैं। उन्होंने कहा कि फार्मा आदि पार्कों की स्थापना से रोजगार उपलब्ध होगा। साथ ही, प्रदेश व देश की अर्थव्यवस्था को भी मजबूती मिलेगी।

loading...
Loading...